fbpx

अब प्रेस के बिना भी कपड़ों की सिलवटें ऐसे करें दूर

आजकल कोई भी व्यक्ति बिना प्रेस किए हुए कपड़ों को नहीं पहनता क्योंकि सिलवटें वाले कपड़े पहनने में लोगों को अजीब महसूस होता है। खासकर जब कोई व्यक्ति ऑफिस जा रहा हो। जाहिर सी बात है कि कोई भी शख्स खराब या सिलवटें कपडे पहनकर ऑफिस नहीं जाएगा। लेकिन वे लोग क्या करें जिनके पास प्रेस ही नहीं है। उन्हें भी तो अपने कपडे प्रेस करने है लेकिन कैसे? ऐसे में आप परेशान न हो क्योंकि हम आपको बिना प्रेस के ही कपड़ों को प्रेस करने का तरीका बताएंगे। प्रेस के बिना ही आप मिनटों में कपड़ों की सिलवटें निकाल सकते हैं।

हम आपको ऐसी आसान ट्रिक के बारे में बताएँगे जिसमें आपको पैसे खर्च करने की भी जरूरत नहीं पड़ेगी। चलिए जानते हैं कि आखिर किस तरह बिना प्रेस के आप मिनटों में कपड़ों की सिलवटें दूर कर सकते हैं।

  • ब्लो ड्रायर– प्रेस करने का सबसे आसान तरीका है ब्लो ड्रायर। इससे आप आसानी से और कम समय में अपने कपड़ों की सिलवटें हटा सकते हैं। इसे इस्तेमाल करने के लिए आपको सबसे पहले अपने सिलवटें वाले कपड़ों को एक जगह पर बिछा देना होगा और फिर इन कपड़ों पर थोड़ी दूरी से ही ब्लो ड्रायर से उसे हवा देनी होगी। ऐसा करने से कपड़ों की सारी सिलवटें निकल जाएंगी।
ये भी पढ़ें :-  दूध हुआ जहर, क्या सरकार पर होगा इस रिपोर्ट का असर

  • तौलिया– तौलिए का भी इस्तेमाल कर आप कपड़ों की सिलवटें निकाल सकतें हैं। तौलिए की मदद से भी कपड़ों की सिकुड़न आसानी से निकाली जा सकती है। इसे यूज़ करने के लिए सबसे पहले सिलवटें वाले कपड़े को एक साफ टेबल पर बिछा दें। उसके बाद उसपर गीला तौलिया रख दें और धीरे-धीरे दवाएं। इस ट्रिक को अपनाने से कपड़े की सभी सिलवटें दूर हो जाएंगी।
  • वॉशिंग मशीन ड्रायर– वाशिंग मशीन के ड्रायर से भी आप कपड़ों की सिकुड़न और सिलवटों को दूर कर सकते हैं। इसके लिए आपको ज्यादा मेहनत करने की जरूरत नहीं पड़ेगी। इसे यूज़ करने के लिए बस आपको अपने ड्रायर में 2 से 3 आइस क्यूब डालने होंगे और उसे कुछ मिनटों के लिए गर्म होने के लिए छोड़ देना होगा। मगर ध्यान रहें कि इस ट्रिक का इस्तेमाल करने के बाद कपड़ों को इक्ट्ठा करके ना रखें बल्कि उनको हैंगर पर टांग दें।

  • सिरका– सिरका भी कपड़ों की सिलवटें निकालने के लिए इस्तेमाल किया जा सकता है। सिरका तो हर किसी के घर की रसोई में रहता ही है इसलिए इसे ज्यादा खोजने या इसमें मेहनत करने की कोई जरूरत नहीं पड़ेगी। इसे इस्तेमाल करने के लिए बड़ा ही आसान और सरल तरीका है। सिरका को पानी में डालकर अच्छे से मिला लें और फिर उसी पानी में सिलवटों वाला कपड़ा गीला कर दें। उसके बाद गीले कपडे को सूखने के लिए रख दें। इस ट्रिक से भी आप अपने कपड़े आसानी से सिलवटों से दूर रख सकते हैं ।
ये भी पढ़ें :-  कपूरथला में बने नेशनल हाईवे को गुरु नानक देव मार्ग से जाना जाएगा:- पीएम मोदी

Siddharth Sharma

siddharth sharma is a budding journalist who has great interest in exploring himself to new trends of journalism and always bring out the new and interesting part in every news and is always dedicated to his work