fbpx

जानिए कैसे चुटकियों में इन बीमारियों को दूर करता है ये काला नमक

हम सभी के घर में काला नमक तो ज़रूर इस्तेमाल होता हैं। ये बात एक दम सच है कि आमतौर पर भारतीय रसोई में इस्तेमाल में लाए जाने वाले काले नमक की बात करें तो काला नमक खाने के स्वाद को बढ़ाने के काम आता है। जानकारी के लिए बता दे कि खाने के स्वाद को बढ़ाने के साथ ही काले नमक के अंदर प्रोटीन और कई औषधीय गुण पाए जाते हैं। जिसकी वजह से यह कई सारी बीमारियों से हमारे शरीर को छुटकारा भी दिलाता है। तो चलिए आज जानते है आखिर कैसे काला नमक आपकी बीमारियों से छुटकारा दिलाता है –

* चेहरे के लिए फायदेमंद –  आज के समय में हर कोई खूबसूरत चेहरा पानी की चाह रखता है। वही ऐसा देखा गया है कि चेहरे को खूबसूरत बनाने के लिए लोग बहुत सारे क्रीम पाउडर और तरह-तरह के कॉस्मेटिक्स का इस्तेमाल किया करते हैं। जिसके कारण उनके चेहरे पर पिंपल्स और कील मुंहासे आ जाते हैं जो कि उनके लिए परेशानी का एक बार सबब बन जाता है। बता दे कि ऐसे लोगों के लिए काला नमक बहुत ही ज्यादा फायदेमंद साबित हो सकता है। जानकारी के लिए बता दे कि अगर ये लोग सुबह के वक्त खाली पेट एक गिलास पानी में थोड़ी मात्रा में काले नमक को मिलाकर उसका सेवन करते हैं तो उनके चेहरे पर होने वाली कील मुंहासे की समस्या खुद-ब-खुद खत्म हो जायेगी।

ये भी पढ़ें :-  बिहार- रेप में नाकाम होने पर युवती को जलाया, 80 फीसदी झुलसी

* बालों के लिए – आपको बता दे कि काला नमक आपके बालो के लिए आचा साबित हो सकता है। अगर आप प्रतिदिन काले नमक का सेवन करते हैं तो आपके बालों में होने वाली रूसी की समस्या हम बहुत ही जल्द खत्म हो जाती है। इतना ही नहीं काला नमक आपके बालों की मजबूती को भी हमेशा कायम रखने में मददगार साबित हुआ करता हैं ।

* खांसी-जुकाम – वही अगर आपकी नाक बंद है और गले में खराश है तो काला नमक आपकी मदद कर सकता है। आपको बताना चाहेंगे कि इसके लिए आप अपने इनहेलर में थोड़ा सा काला नमक डालकर उसे दिन में दो बार लें।

* गैस से छुटकारा – कई लोगो को गैस की तकलीफ बहुत होती है। अगर आप गैस से छुटकारा पाना है तो इसके लिए एक कॉपर का बर्तन को गैस पर चढाएं, फिर उसमें काला नमक डाल कर थोड़ी देर चलाएं और जब उसका रंग बदल जाए तब गैस बंद कर दें। फिर इसका आधा चम्‍मच लेकर एक गिलास पानी में मिक्‍स कर के पिए। इससे आप गैस की समस्या से छुटकारा पा सकते हैं।

ये भी पढ़ें :-  राहुल गांधी : देशभर में महिलाओं के खिलाफ अपराध और हिंसा के मामले बढ़े हैं

* हार्ट अटैक से छुटकारा – ऐसा कहा जाता है कि प्रतिदिन हर एक व्यक्ति को काले नमक का सेवन करना चाहिए क्योंकि काला नमक आम नमक के मुकाबले काफी ज्यादा फायदेमंद हुआ करता है। काले नमक के अंदर पाए जाने वाले तत्व कोलेस्ट्रोल को कंट्रोल में रखते हैं। जिसकी वजह से हार्टअटैक के साथ-साथ ह्रदय से जुड़ी बीमारियों के होने की संभावना काफी हद तक कम हो जाती है।

* वजन करता है कम –  जानकारी के मुताबित काला नमक स्वाद को बढ़ाने के अलावा मोटापा कम करने में भी सहायक होता है। ऐसे में आप काला नमक को एक कप या गिलास में पानी का घोल बनाएं, फिर एक चम्मच नींबू के रस को मिलाएं। प्यास लगने पर दिन में कई बार इसका घोल पिएं, ऐसा करने से आपके पेट में वसा एकत्रित नहीं होने देगा और न सिर्फ मोटापा रोकता है बल्कि वजन भी कम करता है। इतना ही नहीं, बल्कि पाचन को दुरुस्त कर शरीर की कोशिकाओं को पोषक तत्व पहुंचाता है। यदि आप साधारण नमक यूज करते है तो साथ ही इस नमक का भी यूज करना चाहिए।