Notice: Trying to get property of non-object in /var/www/html/www.khabarinfo.com/public_html/wp-content/plugins/wordpress-seo/frontend/schema/class-schema-person.php on line 152

Notice: Trying to get property of non-object in /var/www/html/www.khabarinfo.com/public_html/wp-content/plugins/wordpress-seo/frontend/schema/class-schema-person.php on line 230

Notice: Trying to get property of non-object in /var/www/html/www.khabarinfo.com/public_html/wp-content/plugins/wordpress-seo/frontend/schema/class-schema-person.php on line 236

सभी ब्यूटी प्रॉब्लम्स को करेगा दूर, ऐसे करें एक्टिवेटेड चारकोल का यूज

खूबसूरत कौन नही दिखना चाहता, मगर आजकल के दौर में रोज के तनाव, थकान और प्रदूषण त्वचा की खूबसूरती छीन लेता हैं, जिससे मुंहासे, पिंपल्स, दाग-धब्बे, झाइयां, झुर्रियां और बेजान बालों की समस्याएं देखने को मिलती है।

अब ऐसे में कैसे अपनी त्वचा व बालों की प्रॉब्लम को दूर करें ये हम आपको बताते हैं।

  • चारकोल और एक्टिवेटेड चारकोल में क्या है फर्क?

चारकोल प्योर कार्बन का ही एक रूप होता है, जिसे लकड़ी को जलाकर बनाया जाता है। इसे बनाने के लिए 800-1200 डिग्री पर लकड़ी को बहुत कम ऑक्सीजन में जलाया जाता है। फिर इस तैयार चारकोल को एक्टिवेट करने के लिए ज्यादा तापमान में स्टीम किया जाता है। इस प्रक्रिया द्वारा इसमें मौजूद अकार्बनिक पदार्थों को बाहर निकाल दिया जाता है। चारकोल के मुकाबले एक्टिवेटेड चारकोल त्वचा के लिए ज्यादा फायदेमंद माना जाता है।

  • क्यों फायदेमंद है एक्टिवेटेड चारकोल?

एक्टिवेटेड चारकोल त्वचा की गहराई में पहुंचकर गंदगी व टॉक्सिन्स को बाहर निकालने का काम करता है। त्वचा को साफ करने के साथ-साथ ये उसे पोषण भी देता है, जिससे स्किन प्रॉब्लम आपसे दूर रहती हैं। आप चाहें तो इसमें शहद, ऑलिव ऑयल, शिया बटर या नारियल का तेल मिलाकर भी यूज कर सकते हैं।

ये भी पढ़ें :-  विकास दुबे का साथी पुलिस की हिरासत में, कहा- दबिश से पहले विकास के पास एक फोन आने के बाद बना हमले का प्लान

एक्टिवेटेड चारकोल के फायदे

# त्वचा की बीमारियों में चारकोल

खूबसूरती बढ़ाने के अलावा चारकोल का इस्तेमाल त्वचा संबंधी कई समस्याएं जैसे एक्जिमा और सोरायसिस से छुटकारा भी दिलाता है। मगर इसका इस्तेमाल करने से पहले आप अपने डॉक्टर से सलाह जरूर लें।

# दांतों को बनाएं सफेद

दांतों के पीलनेपन से छुटकारा पाने के लिए चारकोल बहुत फायदेमंद है। टूथपेस्ट में एक्टिवेटेड चारकोल मिलाकर यूज करें। इससे कुछ ही दिनों में आपके दांतों का पीलापन गायब हो जाएगा।

# ब्लैकहेड्स को करें दूर

रात को 2-3 एक्टिवेटेड चारकोल कैप्सूल लेकर अच्छी तरह पीस लें। फिर इसमें 1/4 चम्मच जेलेटिन, 1 विटामिन ई कैप्सूल मिलाकर मास्क तैयार करें।  अब इसे पेस्ट को ब्लैकहैड्स से प्रभावित जगह पर लगाएं और सूख जाने के बाद खींचकर निकालें। इससे जिद्दी से जिद्दी ब्लैकहेड्स भी खत्म हो जाएंगे।

# मुंहासों के लिए चारकोल फेस पैक

चारकोल का पाउडर, 2-3 चम्मच एलोवेरा जेल और 2-3 बूंद टी-ट्री ऑयल को मिलाकर चेहरे पर लगाएं। 20 मिनट बाद गुनगुने पानी से इसे साफ कर लें। इस फेस पैक का इस्तेमाल चेहरे के दाग-धब्बों को गायब कर देगा।

ये भी पढ़ें :-  लखनऊ के कौन आवास में हो सकती हैं शिफ्ट प्रियंका गांधी

# खुले पोर्स को करें बंद

खुले पोर्स को बंद करने और स्किन की गहराई से सफाई करने के लिए चारकोल कैप्सूल में गुलाबजल मिलाकर एक पेस्ट तैयार करें। इस पेस्ट को 10 पर मिनट लगाने के बाद चेहरा पानी से धो लें।

# ऑयली स्किन के लिए

त्वचा में ऑयल लेवल को बैलेंस करने के लिए चारकोल पाउडर में नारियल तेल, मुल्तानी मिट्टी व गुलाब जल मिलाकर पेस्ट तैयार करें और अपने चेहरे पर लगाए।

चारकोल रंगत निखारने में तो मदद करता ही है लेकिन इसके इस्तेमाल से ड्रैंडफ, स्कैलप की लालिमा तथा स्कैल्प में खुजली की समस्या भी दूर हो जाती है।

91 total views, 2 views today