fbpx

जाने कौन मारने वाला है सिनेमा घरों की जेबों पर छापा!

Netflix जो की आजकल काफी चर्चा मे है, जिसके शो लोगों द्वारा बेहद पसंद किए जाते है, जिसके आने के बाद लोगों मे सिनेमा घरों का क्रेज थोडा कम होता दिख रहा है, क्या वो Netflix बन जाएगा सिनेमा घरों के बंद होने की वजह।

आईये पहले जानते है Netflix है क्या, दरअसल ये एक ऑनलाइन टीवी प्लेटफॉर्म है। जहां आप साइन करने के बाद हर महीने कुछ रुपये देकर ऑनलाइन टीवी, फिल्में, ऑरिजिनल फिल्में देख सकते हैं। इसके ऐप और साइट पर चुनिंदा बॉलीवुड और हॉलीवुड की फिल्मों के साथ दिलचस्प सीरियलों की सीरीज मौजूद है। वैसे इस प्लेटफॉर्म का इस्तेमाल पैसे देकर ही किया जा सकता है। इसके लिए प्लान मौजूद हैं। बेसिक प्लान 500 रुपये से शुरू होता है वहीं प्रीमियम प्लान 800 रुपये का है।

हालांकि साइन इन करने के बाद जब आप कोई प्लान चुनते हैं तो Netflix यूजर को 30 दिन फ्री में अपने प्लेटफॉर्म को इस्तेमाल करने के लिए देता है। यूजर्स को 30 दिन प्लेटफॉर्म का इस्तेमाल फ्री में करने के बाद अगर आगे भी इस प्लेटफॉर्म का इस्तेमाल करना है तो भुगतान करना होता है।

ये भी पढ़ें :-  रेलवे स्टेशनों पर जारी रहेगी फ्री WiFi सुविधा

बता दें कि आने वाले समय मे इसका प्रभाव सिनेमा घरों पर पड सकता है, यहां धीरे धीरे अपने पैर फैला रहा है। जिससे लगता है कि कुछ ही समय बाद लोग Netflix पर फिल्म देखना ज्यादा पसंद करेंगे, और ऐसा हो भी क्यों नही जब सिर्फ कुछ प्लानस का भुगतान कर के यूजर्स को घर बैठे फिल्म देखने को मिल पाएगी तो वह क्यों सिनेमा घरों में महंगी मंहगी टिकट लेकर फिल्म देखेंगे। इसके साथ ही इस मे टाइमिंग की कोई दिक्कत नही है यूजर जब चाहे जहां चाहे यहां पर अपनी पसंदीदा सीरीज देख सकता है। Netflix पर स्मार्ट डाउनलोड्स फीचर भी है जिससे यूजर वीडियो डाउनलोड कर के देख सकते है और इतना ही नही इस फीचर में जब एक बार यूजर डाउनलोड वीडियो को देख लेता है तो वह ऑटोमैटिक डिलीट हो जाता है, फिर इसके बाद अपने आप अगला एपिसोड डाउनलोड हो जाता है।

सूत्रों की माने तो अब Netflix सिनेमा घरों से ज्यादा पैसे देकर फिल्में खरीदने की तैयारी मे है। आमतौर पर जब भी कोई फिल्म रिलीज़ होती है तो उसे सिनेमा घर डिसटीबयूटर्स से खरीद लेते हैं लेकिन अब Netflix इसे अधिक दामों मे खरीद सकता है। जिसके कारण हो सकता है कि लोगों को आने वाले समय मे सिनेमा घरों के दर्शन ही ना करने पडे और यहां पर सबसे पहले उन्हें फिल्म दिख जाए। इस से सिनेमा घरों के बंद होने के आसार साफ नज़र आ रहे है।

ये भी पढ़ें :-  रेलवे की कार्रवाई का दिखा असर, मिनटों में खत्म होने वाला तत्काल टिकट अब घंटों तक हो रहा बुक

 

7 total views, 1 views today

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा.