fbpx

चेहरे से भूरे रंग के धब्बे मिटाने के लिए अपनाएं ये घरेलु नुस्खे

आज कल के समय में कई लोगो के त्वचा पर गहरे भूरे रंग के धब्बे पैदा हो जाते है जिसकी वजह से लोग काफी परेशान हो जाते है । बता दे इस समस्या को  मेलाज्मा भी कहते है जो कि अक्सर लोगो को होती है । वही आज हम आपको इस पोस्ट के जरिये इस समस्या से निजात पाने की जानकारी देने जा रहे है।

जानिए मेलाज्मा के दूर करने के लिए घरेलू उपचार

#नींबू का रस : नींबू का रस अम्लीय प्रकृति त्वचा की बाहरी परत को निकालने में मदद करती है। इस तरह से मेलाज्मा भी त्वचा भी निकल जाती है। इसके लिए नींबू का रस निकालें और उसे रूई से उस जगह पर लगाएं जहां पर भूरे रंग के धब्बे बने हो। एक दो मिनट के लिए हल्के हाथों से रगड़ें। बीस मिनट के लिए छोड़ दें। फिर गुनगुने पानी से धो लें।

ऐप्पल साईडर विनेगर : इसमें ऐसीटिक ऐसिड होता है जो एक शक्तिशाली ब्लीच तत्व है। ये त्वचा से दाग-धब्बे हटाता है और त्वचा को स्मूद व चमकदार बनाता है। इसे आप पानी के साथ मिलाकर लगाए। इसे मेलास्मा के धब्बों पर लाएं और हवा में सूखने दें। उसके बाद गुनगुने पानी से त्वचा धो लें। इसे हफ्ते में एक बार लगाएं।

ये भी पढ़ें :-  देश में Chronic Obstructive Pulmonary ( दमा )Disease के 3 करोड़ मरीज, ऐसे करें बचाव

#हल्दी: इसमें एंटीऑक्सीडेंट्स होता हैं जिससे त्वचा के दाग धब्बे दूर होते हैं इसको 10 चम्मच दूध में 5 चम्मच हल्दी मिलाएं। वही इसमें इ एक चम्मच चने का आटा मिलाएं। इसका पेस्ट बनाकर लगाएं और 20 मिनट के लिए छोड़ दें। उसके बाद त्वचा को धो कर मुलायम तौलिया से सुखा लें।

#प्याज के रस : इसमें सल्फर मौजूद होता है जो त्वचा के काले धब्बों को हल्का करता है। वही आप तीन प्याज काटें या घिसें। और फिर बराबर की मात्रा के ऐप्पल साईडर विनेगर में मिला लें। और लगा ले और 20 मिनट के लिए छोड़ दें। उसके बाद गुनगुने पानी से त्वचा को धो कर मुलायम तौलिया से सुखा लें। कुछ हफ्तों तक इसे दिन में दो बार लगाएं।

# पपीता इसमें मौजूद सक्रिय ऐन्जाइम पपाइन मेलाज्मा का उपचार कर सकता है। ये नष्ट त्वचा और मृत त्वचा कोशिकाओं को निकालने में भी मदद करता है। पपीते का गूदा निकालें और मैश कर लें। इसके बाद इसे  लगाएं और 15-20 मिनट के लिए छोड़ दें। उसके बाद पानी से त्वचा को धो लें।

ये भी पढ़ें :-  देश में Chronic Obstructive Pulmonary ( दमा )Disease के 3 करोड़ मरीज, ऐसे करें बचाव
Subscribe Our YouTube Channel

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा.