fbpx

लोकसभा चुनाव 2019, तीसरे चरण में वोटिंग आज

लोकसभा चुनाव 2019 के दो चरणों में वोटिंग हो चुकी हैं और आज यानि 23 अप्रैल को लोकसभा चुनाव की तीसरे चरण में वोटिंग होनी है। तीसरे चरण में 16 राज्यों की 117 सीटों पर वोट डाले जाएंगे। कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी इस बार अमेठी के साथ-साथ केरल की वायनाड सीट से भी चुनावी मैदान में हैं। वहीं बीजेपी अध्यक्ष अमित शाह पहली बार लोकसभा चुनाव लड़ रहें हैं और वह गांधीनगर से पार्टी के प्रत्याशी हैं।

तीसरे चरण की जिन लोकसभा सीटों पर आज चुनाव हो रहे हैं उसके लिए कांग्रेस पिछले चुनाव से बेहतर नतीजों की उम्मीदें में है। कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी को केरल के वायनाड से जीत की उम्मीद है। इसके अलावा कांग्रेस महाराष्ट्र में एनसीपी और कर्नाटक में जेडीए के सहारे बड़ी जीत की उम्मीद लगाए है।

तीसरे चरण में यूपी की 10 सीटों पर मतदान हो रहा है। दस में से नौ सीटों पर समाजवादी पार्टी (एसपी) प्रत्याशी मैदान में है।  उत्तर प्रदेश की कुल 10 लोकसभा सीटों में मुरादाबाद, रामपुर, संभल, फिरोजाबाद, मैनपुरी, एटा, बदायूं, आंवला, बरेली और पीलीभीत में सीटों पर वोटिंग हो रही है।

ये भी पढ़ें :-  महाराष्ट्र चुनाव 2019 : इन 10 कैंडिडेट्स की किस्मत दांव पर
Subscribe Our YouTube Channel

महाराष्ट्र की 14 लोकसभा सीटों में जलगांव, रावेर, जालना, औरंगाबाद, रायगढ़, पुणे, बारामती, अहमदनगर, माधा, सांगली, सतारा, रत्नागिरी-सिंधुदुर्ग, कोल्हापुर और हातकणंगले शामिल हैं।

छत्तीसगढ़ में तीसरे चरण के मतदान के लिए रायपुर, बिलासपुर, दुर्ग, जांजगीर, कोरबा, रायगढ़ तथा सरगुजा लोकसभा क्षेत्रों के लिए मतदान होगा।

बिहार में झंझारपुर, सुपौल, अररिया, मधेपुरा और खगड़िया में मतदान होगा। तीसरे चरण में 82 प्रत्याशियों के भाग्य का फैसला 88.31 लाख वोटर करेंगे।

वहीं कर्नाटक की 14 लोकसभा सीटों के लिए मतदान होगा। तीसरे चरण में गोवा की दो लोकसभा सीटों और तीन विधानसभा सीटों पर उपचुनाव, ओडिशा की 6 लोकसभा सीटों और 42 विधानसभा सीटों, असम की 4 लोकसभा सीटों, गुजरात की 26 लोकसभा सीटों पर चुनाव होगा।

2014 के लोकसभा चुनाव में बीजेपी ने तीसरे फेज की 10 सीटों में से सात सीटों पर जीत हासिल की थी। इस बार क्या होता है ये देखने वाली बात है।

Subscribe Our YouTube Channel

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा.