fbpx

सुबह नाश्‍तें में खाए पोहा, होंगे ये फायदे…

हम सब हमेशा से सुनते आ रहें है कि सुबह का नाश्‍ता कितना जरूरी होता है। अच्छा और सेहतमंद खाना खाने के लिए बोलता तो हर कोई है, पर इसे अपनाता कोई नही है। सुबह के नाश्‍ते में पोहा एक ऐसा नाश्‍ता है जो पूरे भारत में बड़े चाव से खाया जाता है।

साथ ही जो लोग डायटिंग कर रहे हैं उनके लिये सुबह नाश्‍ते में पोहा खाना काफी फायदेमंद होता है। इसे खाने से कभी पेट नहीं निकलता। पोहे में ढेर सारे जरूरी विटामिन, मिनरल और एंटीऑक्‍सीडेंट भी पाए जाते हैं। जानें इसके अनेक फायदे

पोहा खाने के स्‍वास्‍थ्‍य लाभ

एनर्जी से भरपूर

आपका ब्रेकफास्‍ट हेल्‍दी होना चाहिये इसलिये पोहा एक बेस्‍ट ऑप्शन है। इसे ब्रेकफास्‍ट में खाने से आपको दिनभर काम करने के लिये एनर्जी मिलती है। यही नहीं आप इसे लंच टाइम में भी खा सकते हैं।

आयरन

आपके शरीर में अगर आयन की कमी है तो पोहा खाने से इसकी कमी भी दूर हो जाती है। पोहे में ढेर सारी मात्रा में आयरन पाया जाता है। इसे गर्भवती महिलाएं और छोटे बच्‍चों जरूर खाना चाहिये, जिससे उनके शरीर में हीमोग्‍लोबिन की मात्रा बढ़ सके।

ये भी पढ़ें :-  अपडेट्स:- पूर्व राष्ट्रपति प्रतिभा पाटिल ने भी डाला वोट

सही मात्रा में हेल्‍दी कार्बोहाइड्रेट्स

सुबह नाश्‍ते में शरीर को कार्बोहाइड्रेट्स देने के लिये पोहे का सेवन किया जा सकता है। अगर शरीर को जरूरत भर का कार्बोहाइड्रेट्स नहीं प्राप्‍त होगा तो शरीर में थकान बनी रहेगी। कार्बोहाइड्रेट्स से शरीर में एनर्जी आती है इसलिये सुबह एक प्‍लेट पोहा जरूर खाएं।

मधुमेह रोगियों के लिए

जिन लोगों को मधुमेह है उनके लिये पोहे का सेवन काफी फायदेमंद होता है। इसे खाने से पेट लंबे समय तक भरा रहता है। इससे बीवी भी कंट्रोल रहता है।

 मोटापा घटाए

पोहा खाने से कभी मोटापा नहीं बढ़ता क्‍योंकि मात्र एक कटोरे पोहे में कम से कम 250 calories होती हैं। इसके साथ ही इसमें जरूरी विटामिन, मिनरल और एंटीऑक्‍सीडेंट भी पाए जाते हैं। अगर आप डाइट पर हैं तो पोहे में मूंगफली न मिलाएं नहीं तो कैलोरीज बढ़ जाएंगी।

Subscribe Our YouTube Channel
Subscribe Our YouTube Channel

One thought on “सुबह नाश्‍तें में खाए पोहा, होंगे ये फायदे…

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा.