fbpx

इस गंभीर बीमारी से निजात दिलाएंगे पपीते के पत्ते

बारिश का मौसम सभी को बेहद पसंद होता है। लेकिन इस मौसम मे कई सारी बिमारियां होने का भी खतरा होता है। डेंगू भी इन्ही बिमारियों मे से एक है।

डेंगू के लक्षण

डेंगू बुखार होने पर सिर दर्द, उल्टी और आंखों में दर्द जैसी शिकायत होने लगती है। जब यह बीमारी गंभीर स्थिति में पहुंच जाती है तब पेट दर्द, मसूड़ों या नाक से रक्तस्राव, मल या मूत्र में रक्त और थकान जैसे लक्षण दिखाई देने लगते है। इस परिस्थिति में डॉक्टर को जरूर चेक करवाना चाहिए। मगर इसके साथ घरेलू उपाय भी करने चाहिए।

जानें घरेलू उपाय

पपीते खाने से कई तरह की दिक्कतों का समाधान हो जाता है। पपीते के पत्ते का जूस डेंगू बुखार को ठीक करने में सहायक होता है। आइए जानते हैं पपीते का पत्ता किस तरह फायदेमंद है…

  • पपीते का पत्ता काफी गुणकारी होता है। इसमें विटामिन-सी और एंटीऑक्सिडेंट पाये जाते हैं, जो कि इम्यून सिस्टम को बेहतर करने में मदद करते हैं। डेंगू बुखार से परेशान व्यक्ति के अधिकांश मामले में प्लेटलेट्स डाउन हो जाती हैं ऐसी स्थिति में तो पपीते का पत्ता ब्लड प्लेटलेट्स काउंट में सुधार करने में बहुत मदद करता है।
ये भी पढ़ें :-  इंदौर के होटल में लगी भीषण आग, रेस्क्यू की कोशिशें जारी

कैसे करें इस्तेमाल –

पपीते के पत्ते को पीस कर उसका जूस निकालें। इसके बाद इसका दिन में 2-3 बार सेवन करें। यह एक बार में 2 चम्मच तक पीना चाहिए। इसके कड़वेपन को दूर करने के लिए इसमें शहद और फलों के जूस को मिलाया जा सकता है। यह डेंगू बुखार को दूर करने में मददगार साबित होगा।

Subscribe Our YouTube Channel
Subscribe Our YouTube Channel

One thought on “इस गंभीर बीमारी से निजात दिलाएंगे पपीते के पत्ते

  • जुलाई 30, 2019 at 12:13 अपराह्न
    Permalink

    Very nice

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा.