fbpx

तिरंगे के निर्माता की आज वर्षगांठ, नेताओं ने नहीं किया याद

भारत का झंडा, तिरंगा जिसे 15 अगस्त और 26 जनवरी को सारे नेता अपने सीने से लगाए घूमते फिरते हैं और जिसके नीचे खड़े होकर जनता के सामने बड़ी-बड़ी बातें बोलकर रिझाने की कोशिश करते हैं और ये कहते नहीं थकते कि हम इस तिरंगे के लिए कुछ भी कर मिटेंगे। लेकिन वो कहते हैं ना कि कथनी और करनी में फर्क होता है। कुछ ऐसा ही किया आज हमारे देश के नेताओं या यूं कहें कि बयान बहादुरों ने। हमारे राष्ट्रध्वज का निर्माण करने वाले यानि कि हमारे तिरंगे के पिता को याद करने का आज किसी के पास समय नहीं है। आज तिरंगा को डिजाइन करने वाले महान व्यक्ति की 143वीं जयंती है।

हमारे केसरिया, सफेद में नीला अशोक चक्र और हरे रंग के तिरंगे को ‘पिंगली वेंकैया’ ने डिजाइन किया था। इनका जन्म 2 अगस्त 1876 को आंध्र प्रदेश के मछलीपट्टनम के पास भाटलापेन्नुमारू नामक जगह पर हुआ था।

ये भी पढ़ें :-  18 आतंकी और 16 पाकिस्तानी जवान मारे गए

इस राष्ट्रध्वज के पिता को आज हमारे प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी नमन करना कैसे भूल गए?   वही मोदी केंद्रीय मंत्रियो की बात करे तो गृह मंत्री अमित शाह, रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह किसी ने तिरगे झंडे को याद नहीं किया.

कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी अपनी चुनाव में हुई हार में इतना गमगीन हो गए कि ध्वज के पिता को ही भूल गए।

सोनिया गांधी भी क्या अपने बेटे के गम में इतना खो गई जो उन्हें नमन करने की याद ना आई। दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविन्द केजरीवाल उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री कसी को ने भी इस महान व्यक्ति को याद नहीं किया

ये तो गिने चुने कुछ खास नेता हैं जो एक-दूसरे को नीचा दिखाने के लिए एक के बाद एक ट्वीट करते हैं लेकिन आज इन बेचारों का शायद ट्वीटर हैंग कर गया या फिर शायद इनके पास नेट नहीं था। वाह!! ये तो हद हो गई। आज देश के नेताओं ने असल में बता दिया है कि इनके दिल में तिरंगे के लिए कितनी जगह है। गूगल भी ज्यादातर जयंती पर डूडल बनाता है लेकिन आज किसी तरह का कोई डूडल नहीं बना।

ये भी पढ़ें :-  इगलास विधानसभा सीट पर वोटिंग के दौरन हुआ बहिष्कार, बीजेपी के खिलाफ लगे नारे

हालांकि इसमें राजस्थान की पूर्व मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे सिंधिया ने एक फोटो के साथ ट्वीट कर लिखा, “देश की संपूर्ण विविधता को मात्र एक पताका में पिरोने वाले भारतीय राष्ट्रीय ध्वज तिरंगा के अभिकल्पक पिंगली वेंकैया जी की जयंती पर उन्हें शत-शत नमन”।

One thought on “तिरंगे के निर्माता की आज वर्षगांठ, नेताओं ने नहीं किया याद

  • अगस्त 2, 2019 at 11:13 अपराह्न
    Permalink

    Kya baat hai

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा.