fbpx

अब तक का सबसे बड़ा विदेशी निवेश : मुकेश अंबानी

रिलायंस इंडस्ट्रीज ने देश का अबतक का सबसे बड़ा विदेशी निवेश मिलने का ऐलान किया है। रिलायंस इंडस्ट्रीज की 42वीं AGM में मुकेश अंबानी ने घोषणा की है कि Saudi Aramco (सऊदी अरामको) RIL के  O2C (Oil-to-Chemical) बिजनेस की 20 फीसदी हिस्सेदारी खरीदेगी। जिसकी एंटरप्राइज वैल्यू 75 बिलियन डॉलर है। रिलायंस इंडस्ट्रीज के Oil-to-Chemical बिजनेस का रेवेन्यू 5 लाख करोड़ रुपये से ऊपर है। उन्होंने कहा कि हालांकि अभी इस डील की मंजूरी मिलना बाकी है।

इस डील के बाद सऊदी अरामको RIL की जामनगर रिफाइनरी को रोजाना 5,00,000 बैरल क्रूड सप्लाई करेगी। सऊदी अरामको सऊदी अरब की नैशनल पेट्रोलियम ऐंड गैस कंपनी है, जो आमदनी के लिहाज से दुनिया की सबसे बड़ी कंपनियों में से एक है। मुनाफे के मामले में अरामको विश्व की सबसे बड़ी कंपनी है।

रिलायंस की जामनगर रिफाइनरी की क्षमता 1.4 मिलियन बैरल प्रति दिन की है, जिसे 2030 तक बढ़ाकर 2 मिलियन करने की योजना है। जून तिमाही में कंपनी को 6.8 पर्सेंट का शुद्ध मुनाफा हुआ। इस दौरान कंपनी का मुनाफा 10,104 करोड़ रुपये हो गया। पिछले वित्त वर्ष की इसी तिमाही के दौरान कंपनी ने 9,459 करोड़ रुपये का शुद्ध मुनाफा दर्ज किया था।

ये भी पढ़ें :-  पी.चिदंबरम को राहत, लेकिन बाहर आकर नहीं कर पाएंगे ये काम

अर्थव्यवस्था पर मुकेश अंबानी ने कहा कि अभी कुछ सेक्टर्स में Temporary तौर पर इकोनॉमी स्लाडाउन है और भारत की लॉन्ग टाइम की ग्रोथ बरकरार है।

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा.