fbpx

सिर दर्द से पाना है छुटकारा तो अपनाएं ये उपाय

सिर दर्द आजकल आम समस्या है। सिर दर्द असल में नर्वस सिस्टम और गर्दन से जुड़ी हुई समस्या है। सिर दर्द जैसी हालत में कुछ भी काम करने का मन नहीं करता और उलझन ज्यादा महसूस होती है। ये कभी-कभी इतना बढ़ जाता है कि बर्दाश्त कर पाना मुश्किल हो जाता है।

यूं तो बाजार में कई तरह की दवाइयां मौजूद हैं लेकिन हर बार ये दवाई लेना खतरनाक हो सकता है। शरीर में बहुत अधिक बाहरी लवण का जाना दूसरी बीमारियों का कारण बन सकता है। आज हम आपको बताते हैं सिर दर्द से बचने के कुछ आसान उपाय

पानी के द्वारा

कुछ-कुछ देर में पानी की थोड़ी-थोड़ी मात्रा पीने से भी सिर दर्द में आराम मिलता है।

लौंग के द्वारा

तवे पर लौंग की कुछ कलियों को गर्म कर लीजिए। इन गर्म हो चुकी लौंग की कलियों को एक रूमाल में बांध लीजिए। कुछ-कुछ देर पर इस पोटली को सूंघते रहिए। राहत मिलेगी।

ये भी पढ़ें :-  अनुच्छेद 370 पर कांग्रेस के स्टैंड से नाराज पूर्व मुख्यमंत्री भूपेंद्र सिंह हुड्डा कर सकते हैं नई पार्टी का ऐलान

तुलसी की पत्ति यों द्वारा

आपने अक्सर लोगों को सिर दर्द होने पर चाय या कॉफी पीते देखा होगा। एकबार तुलसी की पत्तिसयों को पानी में पकाकर उसका सेवन कीजिए। ये किसी भी चाय और कॉफी से कहीं अधिक कारगर और फायदेमंद है।

सेब पर नमक डालकर खाने से अगर बहुत कोशिश के बाद भी आपको सिर दर्द जाने का नाम नहीं ले रहा है तो एक सेब काट लें और उस पर नमक डालकर खाएं. सिर दर्द में राहत पाने के लिए ये भी एक बहुत कारगर उपाय है।

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा.