fbpx

चीनी सामान पर हो 500% शुल्क: CAIT

भारतीय कारोबारियों ने चीन को आर्थिक रूप से पछाड़ने के लिए कवायद तेज़ कर दी है। रिटेल कारोबारी संगठन The Confederation of All India Traders  यानि CAIT ने चीनी प्रोडक्ट्स को बहिष्कार करने की घोषणा की है। साथ ही मोदी सरकार से इन प्रोडक्ट्स पर  500 फीसदी तक उच्च सीमा शुल्क लगाने की भी मांग की है। CAIT का कहना है ही चीन ने हमेशा भारत के विरुद्ध कार्य किया है अभी आर्टिकल 370 को रद्द करने के समय भी चीन ने UNSC में जम्मू-कश्मीर मामले में पाक का समर्थन किया।

दरअसल, पाकिस्तान ने संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद में  जम्मू –कश्मीर में आर्टिकल 370 को रद्द किए जाने को लेकर हस्ताक्षेप की मांग की थी। इस पर चीन ने पाक का समर्थन ही नहीं किया बल्कि जोरदार तरीके पैरवी भी की। इस पर भारतीय कारोबारी सख्त हो गए हैं और चीन के सामान का बहिष्कार करने की घोषणा की है। CAIT ने कहा कि चीन हमारा संभावित दुश्मन है। चीन के इस कदम से देश के कारोबारियों में गुस्सा है।

ये भी पढ़ें :-  खुलासा- किस‍िंग सीन के बहाने डायरेक्टर की बदतमीजी!

चीन के इस तरह के व्यवहार से कंफेडरेशन ऑफ ऑल इंडिया ट्रेडर्स (CAIT) ने चीनी प्रोडक्ट्स के न सिर्फ बहिष्कार की घोषणा की है, बल्कि मोदी सरकार से चीनी प्रोडक्ट्स पर 300 से 500 फीसदी तक उच्च सीमा शुल्क लगाने की भी मांग की है। CAIT ने कहा कि इस मुद्दे पर 29 अगस्त को सभी राज्यों के कारोबारियों के राष्ट्रीय सम्मेलन में चर्चा की जाएगी। CAIT का कहना है  कि, चीन को हर मामले में पाकिस्तान का समर्थन करने की आदत हो गई है। अब समय आ गया है कि चीन के सामानों पर निर्भरता कम करनी चाहिए।

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा.