fbpx

अमेरिका में आ सकती है मंदी

अमेरिकी अर्थव्यवस्था में एक के बाद एक मंदी के संकेत मिल रहे हैं। अर्थशास्त्रियों के संगठन नेशनल एसोसिएशन फार बिजनेस इकॉनमिक्स (NABE) ने  एक सर्वे में ये स्वीकार किया है कि अमेरिका मंदी की चपेट में आने वाला है।

आर्थिक विशेषज्ञों के बीच एक सर्वे में बहुमत की राय यदि मानी जाये तो दुनिया की सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था अमेरिका दो साल के अंदर मंदी में फंसने जा रही है। विशेषज्ञों के मुताबिक अमेरिका के केंद्रीय बैंक फेडरल रिजर्व के कदमों ने इस मंदी की शुरुआत को कुछ समय के लिए टाल दिया है।

यह सर्वे रिपोर्ट ऐसे समय आई है जब राष्ट्रपति डॉनल्ड ट्रंप ने अमेरिका के मंदी में घिरने की बात को नकारा है। अमेरिका में पिछले सप्ताह जारी साप्ताहिक आर्थिक आंकड़ों में भी कुछ मिली जुली तस्वीर उभर रही है। ट्रंप ने रविवार को कहा था, मैं हर बात के लिए तैयार हूं। मुझे नहीं लगता कि हम मंदी में पड़ेंगे। हम बहुत अच्छा कर रहे हैं। हमारे उपभोक्ता धनी हैं। मैंने उन्हें टैक्स में जबरदस्त छूट दी है उनके पास बहुत पैसा है और वे खरीदारी कर रहे हैं। मैंने वॉलमार्ट के आंकड़े देखें हैं उन्हें ज़बरदस्त आमदनी हो रही है।

ये भी पढ़ें :-  कार्यक्रम से केजरीवाल का नाम हटाना घटिया राजनीति : शशि थरूर

कंपनियों के अर्थशास्त्रियों के संगठन नेशनल एसोसिएशन फार बिजनेस इकॉनमिक्स (NABE) के हालिया सर्वे में फरवरी की तुलना में ऐसे विशेषज्ञों की संख्या काफी कम हुई है जो यह मानते हैं कि अमेरिका में मंदी का दौर इसी वर्ष (2019) में शुरू हो जायेगा। सर्वे के मुताबिक 38% एक्सपर्ट्स अगले साल ग्रोथ में कमी आने की आशंका जता रहे हैं जबकि 34% एक्सपर्ट्स उसके अगले साल ऐसी स्थिति बनने का अनुमान लगा रहे हैं।

NABE ने यह सर्वे 31 जुलाई को फेडरल रिजर्व के पॉलिसी रेट कम करने से पहले किया था।

16 total views, 2 views today

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा.