fbpx

कम पैसों में ऐसे सजाएं अपना आशियाना

कहते हैं कि लक्ष्मी उसी घर में प्रवेश करती हैं जहां सफाई और सभ्यता रहती है। लोग अपने घरों को सजाने में कोई भी कसर नहीं छोड़ते लेकिन कुछ लोग पैसो की कमी के कारण अपने घरों में पर्याप्त बदलाव नहीं कर पाते। लेकिन क्या आपको पता है कि कम पैसों और थोड़े से बदलाव से भी घर को शानदार लुक दिया जा सकता है। अगर नहीं तो आज हम आपको बताएंगे कुछ आसान तरीको के बारे में। इन तरीकों को अपनाकर आप अपने घर में चार चांद लगा सकते हैं।

  • कुशन का अलग आकार भी बेड व सोफों का लुक बदल देता है। आप बच्चों के कमरे में कार्टून कैरेक्टर, डोनट, फ्रूट शेप कुशन का प्रयोग कर सकती हैं।
  • कुशन कवर भी आर्कषित होने चाहिए। आजकल कई कलर्स, पैटर्न व डिजाइन में कुशन कवर उपलब्ध है। डार्क शेड के स्थान पर कुछ लाइट शेड, कलर ब्लॉकिंग व कलर कंटास्टिंग चुनें। मॉडर्न लुक में ज्योमेटिकल प्रिंट कॉटन व लिनन के साथ अच्छे लगते हैं।
  • एक जैसे कुशन कवर का चलन काफी पुराना है। ध्यान रहे कि अब कंट्रास्ट कुशन का चलन है। लिविंग रूम के सोफे पर इस तरह के कुशन बहुत अच्छे लगते हैं।
  • डार्क सोफा के साथ लाइट और लाइट के साथ गहरे रंग का कुशन लगाने से भी शोभा बढ़ती है।
  • फ्लोर कुशन का ट्रेंड दूसरे देशों से होता हुआ अब भारत में भी आया है। इन्हें बच्चों के कमरे, रीडिंग रूम, होम थियेटर, लिविंग रूम या डाइनिंग एरिया आदि में व्यवस्थित किया जाता है।
ये भी पढ़ें :-  राजस्थान:- गहलोत सरकार नौकरी के क्षेत्र में दे सकती है ये बड़ा तोहफा

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा.