fbpx

रेड वाइन पीने से होते हैं ये फायदे

इस बात की जानकारी तो सभी लोगों को है कि शराब पीना सेहत के लिए  नुकसानदायक है। लेकिन फिर भी लोग खूब शराब पीते हैं। लेकिन एक रिपोर्ट में  पता चला है कि शराब आपकी सेहत के लिए कितना फायदेमंद है, खास कर उनके लिए जिनको रेड वाइन पीना पसंद हैं।

रेड वाइन पीने वालों के आंतों में अच्छे बैक्टीरिया की मात्रा ज्यादा पाई जाती है, और उन लोगो के शरीर में अधिकतर बीमारियों से लड़ने की क्षमता बढ़ जाती है। विशेषज्ञों  के अनुसार बैक्टीरिया की जितनी ज्यादा मात्रा होगी बीमारियों से लड़ने में उतनी ही मदद मिलेगी और खाद्य पदार्थों से ज्यादा मात्रा में मेटाबोलाइट्स प्रोड्यूस किए जा सकेंगे। शोधकर्ताओं के अनुसार, अगर आंत में मौजूद अच्छे और खराब बैक्टीरिया के बीच जरा भी असंतुलन हुआ तो इससे वजन बढ़ने लगेगा, रोग प्रतिरोधक क्षमता कम हो जाएगी और कलेस्ट्रॉल का स्तर भी बढ़ जाएगा।

वैसे रेड वाइन स्किन के लिए भी काफी लाभदायक भी मानी जाती है। इसे चेहरे पर लगाने से न सिर्फ ग्लो आता है बल्कि दाग-धब्बे भी दूर हो जाते हैं, और त्वचा को जवां बनाए रखने में मदद करती है। रेड वाइन स्किन के लिए एक तरह से सनस्क्रीन का काम करती है। इसमें मौजूद ऐंटी-ऑक्सिडेंट्स और अमीनो ऐसिड्स सूरज की किरणों के प्रति स्किन पर एक प्रोटेक्शन लेयर बना देते हैं, जिससे स्किन को नुकसान नहीं पहुंचता। 

ये भी पढ़ें :-  NCP विधायक के सहयोगी के फ्लैट से 53 लाख कैश बरामद

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा.