fbpx

9 सितम्बर से सरकार बेचेगी ‘सस्ता सोना’

सोने को सुरक्षित निवेश के रूप में देखा जाता है। मौजूदा वक़्त में सोने के भाव अपने शीर्ष पर हैं। जो लोग गोल्ड में निवेश करना चाहते हैं उनके पास अब एक सुनहरा मौका है। सरकार बाजार भाव से कम दाम पर सोने में निवेश का मौका दे रही है।

साल 2015 में मोदी सरकार ने सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड (Sovereign Gold Bond) योजना की शुरुआत की थी। इस खास योजना के तहत सरकार बॉन्‍ड के जरिए सस्‍ता सोना खरीदने का मौका देती है। इस गोल्‍ड बॉन्ड की कीमत बाजार में चल रहे भाव से कम होती है। सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड योजना के गोल्‍ड की कीमत रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया की ओर से तय की जाती है। इस बार गोल्‍ड बॉन्ड की कीमत 3,890 रुपये प्रति ग्राम तय की गई है। मौजूदा समय में बाजार में गोल्‍ड की कीमत 3,927 रुपये प्रति ग्राम है। इस हिसाब से गोल्‍ड बॉन्ड की कीमत 37 रुपये प्रति ग्राम कम है। इसके साथ ही खरीदार को डिजिटल मोड में पेमेंट करने पर 50 रुपये प्रति ग्राम की छूट भी मिलेगी। इस लिहाज से सोने पर कुल 87 रुपये प्रति ग्राम की राहत मिलेगी।

ये भी पढ़ें :-  हाउडी मोदी इवेंट में चढ़ेगा रंग, पीएम मोदी के साथ होंगे डॉनल्ड ट्रंप

यह सीरीज़ सोमवार (9 सितंबर) से फिर शुरू हो रही है और 13 सितंबर तक रहेगी। 

इस बॉन्ड में न्यूनतम निवेश एक ग्राम है और अधिकतम निवेश की सीमा 500 ग्राम है। सरकार इस स्‍कीम के जरिए गोल्‍ड की फिजिकल डिमांड को कम करने की कोशिश में है। खास बात यह है कि इसमें निवेश करने पर टैक्‍स में भी छूट मिलती है। इसके अलावा स्‍कीम के जरिए बैंक से लोन भी लिया जा सकता है।

इस गोल्‍ड बॉन्ड की बिक्री बैंकों, डाकघरों, NSE और BSE के अलावा स्टॉक होल्डिंग कॉर्पोरेशन ऑफ इंडिया लिमिटेड के जरिए होती है।

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा.