fbpx

इन घरेलू नुस्खों को अपनाकर ऐसे मिटाएं डिलीवरी के बाद होने वाले निशान

जब भी कोई महिला बच्चे को जन्म देती है तो डिलीवरी के बाद पेट पर निशान पड़ जाते हैं जिन्हें stretch marks कहा जाता है। इनको हटाने के लिए कई सारे products बाज़ार मे मौजूद हैं। लेकिन आप इनको कुछ रामबाण घरेलू नुस्खों से भी आसानी से हटा सकते हैं।

तो आइए जानते हैं डिलीवरी के बाद पेट पर बने निशान हटाने के लिए घरेलू नुस्खे।

  • नींबू

दोस्तों नींबू को प्राकृतिक उपचार माना जाता है। चीरा लगाने के 6 महीने बाद निशान पर नींबू के रस को लगाएं। अगर आपकी त्वचा नींबू का रस लगाने से जलती है। तो उसमें पानी मिलाकर पतला कर ले कभी भी रस को 3- 4 मिनट से ज्यादा त्वचा पर ना रखें। एक बात का अवश्य ध्यान रखें कि, जब तक टांके पूरी तरह से सूख न जाए तब तक चीरे पर कुछ ना लगाएं। ऐसा करने से पेट पर बने निशान गायब होने लगते हैं।

  •  सेब का सिरका
ये भी पढ़ें :-  असदुद्दीन ओवैसी: भारत हिंदी, हिंदू और हिंदुत्व से कहीं बड़ा है

निशानों को हटाने के लिए सेब के सिरके (Apple Cider Vinegar) को पानी में घोलें और उसे 20 मिनट के लिए निशान पर लगाएं। इसके बाद गर्म पानी से इस जगह को साफ कर लें। ऐसा करने से इस समस्या से छुटकारा पाया जा सकता है।

  •  टमाटर

टमाटर को काटकर इसका पेस्ट बना लें। इस पेस्ट को पेट पर बने निशान पर लगभग 20 से 30 मिनट के लिए लगाकर छोड़ दें। ऐसा नियमित रूप से 5 दिन तक करने से निशान हटने लगते हैं।

  • vitamin E

खाने में करें vitamin E का प्रयोग। इस से शरीर की elasticity बड़ जाती है, और मोटे से वापिस पतला होने पर stretch marks नहीं पड़ते।

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा.