fbpx

इन बातों का रखें ख्याल, कभी नहीं कटेगा आपका चालान

जब से देश भर में नया मोटर व्हीकल एक्ट लागू हुआ है। तब से लोगों में चालान काटने का खौफ साफ़ देखा जा रहा है। जिस वजह से लोग कम से कम अपनी गाड़ी का इस्तेमाल कर रहे हैं। लेकिन अगर आपको चालान काटने से खुद को बचना है तो आपको इन बातों को जरुर ध्यान रखें। इन चीजों का ध्यान रखने से आपका चालान कभी नहीं कटेगा।

# हमेशा गाड़ी चलाते वक्त अपने पास ड्राइविंग लाइसेंस, गाड़ी की आरसी, पॉल्यूशन अंडर कंट्रोल (पीयूसी) सर्टिफिकेट और इंश्योरेंस के कागजात जरुर रखें। डीएल और पीयूसी सर्टिफिकेट ओरिजनल होना जरूरी है, अगर साथ में ये दस्तावेज होंगे तो चालान से बच सकते हैं।

# चालान से बचने के लिए आप सभी नियमों कला पालन करें। वाहन चलाते वक्त रेड लाइट जंप नहीं करें, रॉन्ग साइड वाहन चलाने से बचें। हमेशा सीट बेल्ट बांधकर घर-दफ्तर से निकलें। बाइक वाले हमेशा हेलमेट पहनकर ड्राइव करें।

# गाड़ी चलाते वक्त फोन का इस्तेमाल ना करें। हमेशा गाड़ी सड़क किनारे रोककर फोन पर बात की आदत डाल लें। शराब पीकर वाहन ना चलाएं, नशे में गाड़ी चलाने से हादसे का खतरा बढ़ जाता है। सबसे अहम बात कभी भी गाड़ी चलाते वक्त जल्दबाजी में न रहें और हमेशा स्पीड का ख्याल रखें।

ये भी पढ़ें :-  चिदंबरम को जन्मदिन पर बेटे कार्ति ने लिखा पत्र, तिहाड़ में हैं बंद

# डिजिलॉकर या एम परिवहन ऐप में आप अपना ड्राइविंग लाइसेंस, रजिस्ट्रेशन सर्टिफिकेट (RC) और व्हीकल इंश्योरेंस की स्कैन कॉपी रख सकते हैं। डिजिलॉकर में रखे दस्तावेजों को भी ओरिजनल हार्ड कॉपी की तरह ही माना जाता है। लेकिन पॉल्यूशन अंडर कंट्रोल (पीयूसी) को डिजिलॉकर या एम परिवहन ऐप में लिंक करने का ऑप्शन नहीं है। ऐसे में पीयूसी आपको ओरिजनल ही साथ रखकर चलना होगा। नवंबर 2018 में सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्रालय ने एक नोटिफिकेशन जारी करके डिजिलॉकर को कानूनी मान्यता प्रदान की थी।

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा.