fbpx

वित्तमंत्री ने हाउसिंग, एक्‍सपोर्ट और टैक्‍स रिफॉर्म के लिए किये बड़े ऐलान

वित्तमंत्री निर्मला सीतारमण ने आज अर्थव्यवस्था में सुस्ती को दूर करने के लिए कई घोषणायें कीं। वित्तमंत्री ने कहा की सबसे अच्छी बात यह है कि मुद्रास्फिति(Inflation) में काफी कमी आई है जो अर्थव्यवस्था के लिए शुभ संकेत है। उन्होंने कहा कि मुद्रास्फीति चार फीसदी के लक्ष्य से नीचे है। सरकार ने रिजर्व बैंक को खुदरा मुद्रास्फीति(retail inflation) चार फीसदी से नीचे रखने का लक्ष्य दिया है। हालांकि खुदरा मुद्रास्फीति अगस्त में कुछ बढ़कर 3.21 फीसदी पर पहुंच गई, लेकिन यह अब भी दायरे में है। इसी का परिणाम है कि बैंकों ने ब्याज दरों में कमी की है। इसके अलावा Induastrial Production में भी सुधार के संकेत दिख रहे हैं।

निर्मला सीतारमण ने कहा अभी सरकार का फोकस होम बायर्स, एक्‍सपोर्ट और टैक्‍स रिफॉर्म पर है। अब किसी भी छोटे टैक्सपेयर को मामूली गड़बड़ी के लिए कोई जुर्माना या कार्रवाई नहीं सहनी पड़ेगी। 25 लाख रुपये तक के टैक्‍स डिफॉल्‍टर्स पर कार्रवाई के लिए सीनियर अधिकारियों की मंजूरी जरूरी होगी। इनकम टैक्स में ई-असेसमेंट स्कीम लागू की जायेगी। ई-असेसमेंट स्कीम दशहरे से शुरू की जाएगी, असेसमेंट में कोई व्यक्ति हस्तक्षेप नहीं करेगा। यह पूरी तरह से ऑटोमैटिक होगा।

ये भी पढ़ें :-  6 बजे तक महाराष्ट्र में 55.33, हरियाणा में 61.62 फीसदी वोटिंग

निर्मला सीतारमण ने बताया कि 45 लाख रुपये तक के मकान को खरीदने पर टैक्स में छूट के फैसले का फायदा रियल एस्‍टेट सेक्‍टर को मिल रहा है। इसके अलावा अफोर्डेबल, मिडिल इनकम हाउसिंग के लिए सरकार ने 10 हजार करोड़ के फंड का ऐलान किया है। इसके लिए स्‍पेशल विंडो बनाई जाएगी। स्पेशल विंडो से 3.5 लाख होम बायर्स को फायदा मिलेगा। इस स्पेशल विंडो को प्रोफेशनल्स ऑपरेट करेंगे। Partial Credit Guarantee Scheme की मॉनिटरिंग होगी।

वित्तमंत्री ने बताया कि निर्यात के लिए नई स्‍कीम लॉन्‍च की गई है। 1 जनवरी 2020 से मर्चन्डाइज एक्सपोर्ट फ्रॉम इंडियन स्कीम यानी एमईआईएस के स्थान पर नई स्‍कीम आरओडीटीईपी (RoDTEP) को लॉन्‍च किया गया है। नई स्‍कीम से सरकार पर 50 हजार करोड़ रुपये का बोझ बढ़ जायेगा। इसके साथ ही एक्‍सपोर्ट में ई-रिफंड जल्‍द लागू होगा। एक्‍सपोर्ट को प्रमोट करने के लिए मार्च में 4 मेगा फेस्टिवल का आयोजन होगा। यह फेस्टिवल 4 अलग-अलग शहरों में आयोजित किया जायेगा।

ये भी पढ़ें :-  सलमान खान ने डाला वोट

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा.