fbpx

भारत ने घरेलू मैदान पर दक्षिण अफ्रीका को लगातार 5वें मैच में हराया, 203 रन से जीत दर्ज की

भारत ने दक्षिण अफ्रीका को तीन टेस्ट की सीरीज के पहले मैच में 203 रन से हरा दिया। विशाखापट्टनम में टेस्ट के पांचवें और आखिरी दिन रविवार को अफ्रीकी टीम दूसरी पारी में 191 रन पर ऑलआउट हो गई। भारत ने उसे अपने घरेलू मैदान पर लगातार पांचवें मैच में हराया। भारतीय टीम को पिछली हार 2010 में मिली थी। इसके बाद दोनों टीमों के बीच भारत में खेले गए 6 टेस्ट में टीम इंडिया 5 में जीती। एक टेस्ट ड्रॉ रहा। रनों के लिहाज से दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ भारत की ये तीसरी बड़ी जीत है। दोनों पारियों में शतक लगाने वाले रोहित शर्मा को मैन ऑफ द मैच चुना गया।

मैच के पांचवें दिन दक्षिण अफ्रीकी टीम 1 विकेट पर 11 के स्कोर से आगे खेलने उतरी। अश्विन ने थिउनिस डी ब्रुईन को आउट कर अफ्रीकी टीम को पहला झटका दिया। इसके बाद मेहमान टीम का कोई भी बल्लेबाज टिक नहीं सका। मोहम्मद शमी ने 5, रविंद्र जडेजा 4 और रविचंद्रन अश्विन एक विकेट लिए। भारत ने पहली पारी 502/7 और दूसरी पारी 323/4 पर घोषित की थी। दक्षिण अफ्रीका ने पहली पारी में 431 रन बनाए थे। उसे टेस्ट जीतने के लिए दूसरी पारी में 395 रन बनाने थे।
अश्विन ने मुरलीधरन की बराबरी की
थिउनिस डी ब्रुईन 10 रन बनाकर अश्विन की गेंद पर आउट हुए। अश्विन ने टेस्ट में अपने 350 विकेट पूरे किए। उन्होंने 66 मैच में इस आंकड़े को छू लिया। वे सबसे कम टेस्ट में 350 विकेट लेने वाले संयुक्त रूप से पहले गेंदबाज बन गए। इससे पहले श्रीलंका के महान ऑफ स्पिनर मुरलीधरन ने भी इतने ही टेस्ट में 350 विकेट पूरे किए थे।

ये भी पढ़ें :-  करतारपुर पर 23 को एग्रीमेंट करेगा भारत

मोहम्मद शमी ने पांचवीं बार 5 विकेट लिए

मोहम्मद शमी ने टेम्बा बवुमा को खाता खोले बगैर ही पवेलियन भेज दिया। फाफ डुप्लेसिस 13 और क्विंटन डीकॉक खाता खोले बगैर शमी की गेंद पर बोल्ड हो गए। भारतीय तेज गेंदबाज ने इसके बाद डेन पीट और कगिसो रबाडा को आउट किया। पिछली बार शमी ने 5 विकेट ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ दिसंबर, 2018 में लिए थे।

मुथुसामी-डेन पीट ने 91 रन की साझेदारी की

दूसरी पारी में एक समय दक्षिण अफ्रीका के 8 विकेट 70 रन पर गिर गए थे। इसके बाद निचले क्रम के बल्लेबाज सेनुरान मुथुसामी और डेन पीट ने नौवें विकेट के लिए 91 रन की साझेदारी की। पीट ने करियर का पहला अर्धशतक लगाते हुए 56 रन बनाए। मुथुसामी 49 रन बनाकर नाबाद रहे।

रोहित ने पहली पारी में 176 और दूसरी पारी में 127 रन बनाए।

भारत के लिए रोहित शर्मा ने लगातार दूसरी पारी में शतक लगाया। वे 127 रन बनाकर आउट हुए। उन्होंने पहली पारी में 176 रन बनाए थे। रोहित ने टेस्ट करियर का पांचवां शतक लगाया। चेतेश्वर पुजारा 81 रन बनाकर आउट हुए। उन्हें वर्नोन फिलैंडर ने एलबीडब्ल्यू कर दिया। रोहित ने पुजारा के साथ दूसरे विकेट के लिए 169 रन की साझेदारी की। पुजारा ने 21वां अर्धशतक लगाया।

ये भी पढ़ें :-  सोनिया गांधी की 'कांग्रेस थिंक टैंक ग्रुप' के साथ मीटिंग

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा.