fbpx

इस तिल में है बड़े-बड़े गुण, दिमाग को रखता है चुस्त

खाने-पीने के लिए सर्दियों का मौसम शानदार होता है। एक तरफ जहां मौसमी फलों की बहार रहती है, तो दूसरी ओर घर में तैयार की गई चीजें भी ज्यादा दिन टिक जाती हैं। खासकर, मकर संक्रांति में तिल के लड्डू तो लोग बड़े चाव के साथ खाते हैं। तिल सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होता है। छोटे से तिल में बड़े-बड़े गुण होते हैं। आइए, जानते हैं कि तिल का सेवन करने से किन-किन बीमारियों में राहत मिलती है और इसके क्या-क्या फायदे हैं:

कब्ज से दिलाए राहत

सर्दियों में तिल खाने से शरीर की खोई हुई ऊर्जा शक्ति भी वापस आती है। तिल से बनी चीजें खाने से आपको कब्ज की समस्या से छुटकारा मिल सकता है। काले तिल को चबाकर खाने और फिर ठंडा पानी पीने से बवासीर की समस्या भी कम होती है।

सूखी खांसी और कान के दर्द में भी आराम

कुछ लोगों की खांसी जल्दी जाने का नाम ही नहीं लेती है। खासकर, सूखी खांसी है, तो तिल के साथ थोड़ी से मिश्री खाने से भी लाभ मिलता है। तिल के तेल में लहसुन की एक कली डालकर हल्का गर्म कर इसे कान में डालने पर कान का दर्द दूर होता है। तेल से जब आप शरीर की मालिश करते हैं, तो दर्द में राहत मिलती है।

ये भी पढ़ें :-  दिल्ली के 22 साल के इतिहास में 7 बड़े हादसे- जब आगजनी ने ली 148 लोगों की जान

कम करे हार्ट अटैक का खतरा

तिल में मौजूद मोनो-सैचुरेटेड फैटी एसिड शरीर से बैड कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करता है और गुड कोलेस्ट्रॉल के स्तर को बढ़ाता है। यह दिल की बीमारियों और खासकर हार्ट अटैक का खतरा कम करता है।

बालों का पकना और झड़ना करे बंद

तिल बालों के लिए भी पोषक और फायदेमंद होता है। तिल के तेल का इस्तेमाल बालों में करने से बहुत लाभ होता है। तिल से बनी चीजों का सेवन करने से भी बालों का असमय पकना और झड़ना बंद हो जाएगा।

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा.