fbpx

आपकी त्वचा को बर्बाद कर रही हैं ये पांच गलतियां, आज से बंद कर दें दोहराना

खूबसूरत त्वचा पाने के लिए लोग कई नुस्खे आजमाते हैं और महंगे ब्यूटी प्रोडक्ट्स इस्तेमाल करने से भी नहीं चूकते। क्या आप जानते हैं आपकी हर कोशिश बेकार है क्योंकि आप दिन भर में कुछ ऐसी गलतियां कर रहे हैं जो आपको खिलती और दमकती हुई त्वचा दे ही नहीं सकती। जानें किन गलतियों को दोहराने से बचना चाहिए। 

स्विमिंग-

स्विमिंग भले ही आपकी सेहत और फिटनेस के लिए एक बेहतरीन एक्सर्साइज हो लेकिन स्विमिंग पूल के पानी में मिला क्लोरीन आपकी स्किन का सबसे बड़ा दुश्मन है। स्विमिंग करने के बाद शावर ले लेने पर भी क्लोरीन पूरी तरह से नहीं हटता और स्किन के रोमछिद्रों (पोर्स) तक पहुंच कर उन्हें बंद कर देता है। ऐसे में बहुत ज्यादा स्विमिंग करना आपकी स्किन को डैमेज कर सकता है। 

हॉट शावर-

लोग रिलैक्स महसूस करने के लिए गर्म पानी से नहाते हैं या हॉट शावर लेना पसंद करते हैं। लेकिन ज्यादा गर्म पानी से नहाना भी आपकी त्वचा को नुकसान पहुंचा सकता है। गर्म पानी हमारी त्वचा को बहुत ज्यादा ड्राई बनाने के साथ ही स्किन में मौजूद प्राकृतिक मॉइश्चर को भी खत्म कर देता है।

ये भी पढ़ें :-  UN को भारत का करारा जवाब, कहा मध्यस्थता मंजूर नहीं

करवट लेकर सोना-

अगर आपको भी दाहिने या बाएं तरफ करवट लेकर सोने की आदत है तो अपनी इस आदत को आज ही बदल दें और पीठ के बल सोने की आदत डालें। करवट लेकर सोने पर जब आपका चेहरा तकिए से रगड़ खाता है तो उम्र से पहले ही चेहरे पर झुर्रियां पड़ने का खतरा कई गुना बढ़ जाता है।

नमक की अधिकता-

अगर खाने में  नमक की अधिकता हो जाए तो यह स्किन में मौजूद मॉइश्चर को सोख लेता है और आपकी स्किन रुखी हो जाती है। वहीं चीनी स्किन के कोलाजन लेवल को प्रभावित कर स्किन को सैगी बना देती है जिससे आपकी स्किन लटक जाती है।  

14 total views, 2 views today

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा.