fbpx

INDvSL: भारत-श्रीलंका दूसरा टी20 मैच आज

मेजबान भारत और श्रीलंका के बीच आज (मंगलवार/7 जनवरी) को टी20 मैच खेला जाएगा. यह दोनों टीमों के बीच तीन मैचों की सीरीज का दूसरा टी20 मैच है. भारत और श्रीलंका (India vs Sri Lanka) के बीच पांच जनवरी को गुवाहाटी में पहला टी20 मैच रद्द हो गया था. इस कारण इंदौर में होने वाला दूसरा टी20 (Indore T20) मैच अहम हो गया है. इस मैच से यह तो तय नहीं होगा कि इसका विजेता कौन होगा. लेकिन यह तय हो जाएगा कि कौन सी टीम सीरीज नहीं हारेगी. यह मैच शाम सात बजे शुरू होगा. वैसे तो क्रिकेटप्रेमियों के लिए हर मैच ही अहम होता है. लेकिन अगर हम इस मैच की बात करें तो कम से कम पांच ऐसे कारण हैं, जो इसके प्रति दिलचस्पी पैदा करते हैं. 

1. सीरीज का निर्णायक मैच 


भारत और श्रीलंका के बीच पहला मैच रद्द हो गया था. दूसरा मैच इंदौर में होना है. यह मैच जो भी टीम जीतेगी, वह 1-0 की बढ़त ले लेगी. इसका मतलब ये भी है कि इंदौर में जीतने वाली टीम सीरीज में अजेय हो जाएगी. इस कारण दोनों टीमें इस मैच में पूरा जोर लगाएंगी. रिकॉर्ड की बात करें तो दोनों टीमों के बीच अब तक 17 टी20 मैच हुए हैं. भारतीय टीम (Team India) ने इनमें से 11 मैच जीते हैं. श्रीलंका ने पांच मैच जीते हैं. एक मैच रद्द हो गया. 

ये भी पढ़ें :-  भारत ने न्यूजीलैंड के खिलाफ सबसे बड़ा लक्ष्य हासिल किया, 6 विकेट से हराया; पहली बार एक मैच में 5 बल्लेबाजों का अर्धशतक

2. बुमराह और धवन की वापसी 


इस मैच से जसप्रीत बुमराह (Jasprit Bumrah) टीम इंडिया में वापसी कर रहे हैं. वे सितंबर के बाद टीम में लौटे हैं. शिखर धवन (Shikhar Dhawan) भी लंबे समय बाद टीम में लौटे हैं. बुमराह की जगह तो टीम में पक्की है, लेकिन धवन के साथ ऐसा नहीं है. धवन के टीम में ना रहने पर केएल राहुल ने अच्छा प्रदर्शन किया है. अब टीम के दूसरे ओपनर के लिए धवन और राहुल के बीच रेस शुरू हो गई है. अब यह वक्त बताएगा कि टी20 विश्व कप में ओपनर रोहित शर्मा का दूसरा साथी कौन होगा. 

3. विराट कोहली का रिकॉर्ड 


ऐसा बहुत समय बाद हो रहा है जब किसी टी20 मैच में विराट कोहली (Virat Kohli) तो खेलेंगे और रोहित शर्मा नहीं होंगे. इससे विराट कोहली को सबसे अधिक रनों के मामले में रोहित को पीछे छोड़ने का सुनहरा मौका मिल गया है. ये दोनों खिलाड़ी अभी 2633-2633 रनों के साथ सबसे अधिक रन बनाने वाले बल्लेबाजों की सूची में संयुक्त रूप से पहले नंबर पर हैं. 

4. परेरा और मैथ्यूज पर रहेगी नजरें 


कुशल परेरा (Kusal Perera) इस समय श्रीलंका के नंबर-1 मैचविनर हैं. उन्होंने अब तक 42 टी20 मैचों में 135.06 की स्ट्राइक रेट से 1171 रन बनाए हैं. सबसे खास बात यह है कि कुशल परेरा ने दो साल पहले इंदौर में ही 37 गेंदों में 77 रन की खूबसूरत पारी खेली थी. एंजेलो मैथ्यूज (Angelo Mathews) करीब 17 महीने बाद श्रीलंका की टीम में लौटे हैं. अब यह देखना होगा कि उन्हें प्लेइंग इलेवन में जगह मिलती है या नहीं. 

ये भी पढ़ें :-  भारत ने न्यूजीलैंड के खिलाफ सबसे बड़ा लक्ष्य हासिल किया, 6 विकेट से हराया; पहली बार एक मैच में 5 बल्लेबाजों का अर्धशतक

5. इंदौर में बनते हैं रनों केे पहाड़


इंदौर का होल्कर स्टेडियम भारत के उन मैदानों में से एक है, जहां खूब रन बनते हैं. इस बार भी दर्शक बड़े स्कोर की उम्मीद करेंगे. बता दें कि भारत और श्रीलंका की टीमें 22 दिसंबर 2017 को इंदौर में टी20 मैच खेल चुकी हैं. उस मैच में भारत ने 20 ओवर में पांच विकेट खोकर 260 रन का पहाड़ खड़ा कर दिया था. इसके जवाब में श्रीलंका की टीम 18वें ओवर में 172 रन बनाकर आउट हो गई थी. भारत के लिए इस मैच में रोहित शर्मा ने 118 रन की पारी खेली थी. केएल राहुल ने भी 89 रन की बेहतरीन पारी खेली थी.

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा.