WhatsApp Group Chat इन्विटेशन को किया गया ठीक, Google Search से हटाए लिंक

सबसे अधिक सिक्योर और प्रचलित माने जाने वाले इंस्टैंट मैसेजिंग ऐप WhatsApp से जुड़ी एक और खबर पिछले दिनों सामने आई थी। खबर के अनुसार, WhatsApp के ग्रुप चैट के कई लिंक्स Google Search पर शो हो रहे थे। इन लिंक्स की मदद से यूजर्स किसी भी ग्रुप को ज्वाइन कर पा रहे हैं। उस ग्रुप में मौजूद सभी सदस्यों के नंबर तक सार्वजनिक हो रहे हैं। असल में, Motherboard नाम की संस्था ने इसे आइडेंटिफाई किया है। उनकी टीम की रिपोर्ट के अनुसार, Google सर्च रिजल्ट के द्वारा उनकी टीम ने कुछ ऐसे ही WhatsApp ग्रुप का पता लगाया था। उनकी टीम ने UN द्वारा मान्यता प्राप्त गैर सरकारी संगठन के तौर पर एक ग्रुप भी ज्वॉइन किया था। टीम ने ये भी बताया कि Google द्वारा ऐसे ही कई ग्रुप्स को इंडेक्स किया जा रहा है।

इसके बाद WhatsApp अधिकारी जेन वॉन्ग ने बताया कि Google के पास इस तरह के 4,70,000 WhatsApp ग्रुप मौजूद हैं। इन सभी ग्रुप को कोई भी बेहद आसानी से ज्वॉइन कर सकता है। Google की ओर से इस मुद्दे पर ट्वीट किया गया और कहा गया कि गूगल या कोई भी अन्य सर्च इंजन इस तरह के किसी भी लिंक को ओपन बेब में फ्लश करते हैं। इसमें कुछ नया नहीं है। हम साइट्स को इस तरह के कंटेंट को ब्लॉक करने के टूल्स भी ऑफर करते हैं।

ये भी पढ़ें :-  भाजपा के स्थापना दिवस पर पीएम का ट्वीट, बोले-एकजुट होकर भारत को कोविड-19 से मुक्त करें

Google के इस स्टेटमेंट के बाद WhatsaApp ने इस तरह की समस्या को फिक्स कर लिया है। इस तरह के किसी भी लिंक को अब Google Search से हटा लिया गया है। एक ट्विटर यूजर ने WhatsApp ग्रुप चैट इन्वाइट लिंक के Google सर्च से हटाए जाने पर WhatsApp को Thnx बिल कर उसका आभार भी जताया है। इसके साथ ही यूजर ने ये भी कहा कि Google Search के अलावा अभी भी इस तरह के लिंक अन्य सर्च इंजन पर उपलब्ध हैं। उम्मीद है कि WhatsApp जल्द ही इसे अन्य सर्च इंजन से भी हटा लेगा।

4,837 total views, 3 views today

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा.