कोरोना वायरस की वजह से भारत में महंगे हो सकते हैं स्मार्टफोन

कोरोना वायरस जो अब एक महामारी बन चुका है। केवल चीन में 2,700 से अधिक लोगों की मौत इस वायरस से हो चुकी है। साथ ही टेक्नोलॉजी सेक्टर को भी इससे काफी नुकसान झेलना पद रहा है। इसके की वजह से कई बड़े टेक्नोलॉजी इवेंट्स को रद्द किया जा चुका है।

यही नहीं, कोरोनावायरस की वजह से चीन के कई इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस और स्मार्टफोन मैन्युफैक्चरिंग यूनिट शट डाउन कर दिए गए हैं। इसका सीधा असर इस साल पहले तिमाही में लॉन्च होने वाले स्मार्टफोन की बिक्री पर पड़ता दिखाई दे रहा है।

रिसर्च एजेंसी IDC की रिपोर्ट के मुताबिक, चीन में महामारी का रूप ले चुकी कोरोनावायरस की वजह से पहली तिमाही में स्मार्टफोन की बिक्री में 30 से 40 प्रतिशत की गिरावट देखी जा सकती है। IDC चीन के एसोसिएट वाइस प्रेसिडेंट एंटोनियो वांग ने कहा कि निश्चित ही इस खतरनाक वायरस की वजह से 2020 में डिवाइस की सेल में नकारात्मक प्रभाव देखा जा सकता है, खास तौर पर पहली तिमाही में। हालांकि, इसका एक सकारात्मक पहलू भी है।

IDC के मुताबिक, कॉमर्शियल मार्केट और सेल्स चैनल्स की बात करें तो चीन में मौजूद फिजिकल स्टोर्स के सेल में फरवरी में भारी गिरावट देखी गई है। इस महामारी पर मार्च के पहले सप्ताह में कुछ लगाम लग सकता है। इसकी वजह से डिवाइस मार्केट में सालाना 7 से 10 प्रतिशत तक की गिरावट देखी जा सकती है।

स्मार्टफोन्स के कंपोनेंट की सप्लाई नहीं होने का असर भारत पर भी पड़ता दिख रहा है। इसकी वजह से भारत में इसकी कीमत में भी बढ़ोत्तरी देखी जा सकती है। पिछले महीने ही चीनी स्मार्टफोन निर्माता कंपनी Xiaomi ने अपने बजट स्मार्टफोन Redmi 8 सीरीज की कीमत में बढ़ोत्तरी की है। मार्केट रिसर्चर्स की मानें तो स्मार्टफोन की कीमत में ये बढ़ोत्तरी कोरोनावायरस की वजह से सप्लाई चेन में आ रही दिक्कत की वजह से देखी गई है।

1,249 total views, 9 views today

Leave a Reply

Your email address will not be published.