Twitch: किसी भी इवेंट का लाइव स्ट्रीमिंग कर, कमा सकते हैं हर रोज 4 लाख से ज्यादा

लोग पैसा कमाने के लिए आलस और नींद को छोड़ कर अपनी जॉब पर जाते हैं। लेकिन अगर आपको सोने के बदले ही पैसे मिले तो? अगर आपसे भी पूछा जाए कि दुनिया में पैसे कमाने का सबसे आसान तरीका क्या हो सकता है, तो शायद ज़्यादातर लोगों के जवाब की ही तरह आपका भी जबाव होगा कि सोने के बदले पैसे कमाना। यह किसी के लिए भी उसकी एक ड्रीम जॉब हो सकती है। हालांकि, अब यह ड्रीम जॉब कुछ लोगों के लिए सच साबित होती नज़र आ रही है। टेक वेबसाइट वायर्ड ने एक रिपोर्ट में कहा कि पॉप्युलर स्ट्रीमिंग वेबसाइट twitch के यूजर्स को सोने के बदले पैसे मिल रहे हैं और एक रात में वे हजारों डॉलर कमा रहे हैं।

कर सकते हैं हजारों डॉलर की कमाई
इन twitch यूजर्स को सोते वक्त खुद की लाइव स्ट्रीमिंग करनी होती है। इस वेबसाइट के यूजर्स सोने से पहले वेबकैम को बेड की ओर कर देते हैं, ताकि उनके नींद में होने पर सही ढंग से रिकॉर्डिंग और लाइव स्ट्रीमिंग हो सके। इन यूजर्स के फॉलोअर्स इन्हें ऑनलाइन डोनेशन्स के जरिए पैसे भेजते हैं। अमेरिका के रहने वाले एक वीडियो-मेकर ने वायर्ड को बताया कि उसने एक रात में खुद को सोता हुआ लाइव स्ट्रीम करके 5,600 डॉलर (लगभग 4,14,000 रुपये) कमाए थे।

दुनिया में 1.5 करोड़ डेली यूजर
ट्विच, ऐमजॉन की स्ट्रीमिंग वेबसाइट है और इसके दुनियाभर में 1.5 करोड़ डेली यूजर हैं। इस वेबसाइट पर सोने के अलावा यूजर कुछ भी करते हुए खुद की लाइव स्ट्रीमिंग कर सकते हैं। कई यूजर इसमें कला, म्यूजिक और गेमिंग की लाइव स्ट्रीमिंग भी करते हैं। पैसे कमाने के लिए ये यूजर पेड सब्सक्रिप्शन, ऐडवर्टाइजिंग रेवेन्यू और डोनेशन का सहारा लेते हैं।

किसी भी इवेंट की कर सकते हैं लाइव स्ट्रीमिंग
वीडियो स्ट्रीमर्स ने अपने ट्विच लाइव स्ट्रीमिंग के बारे में कुछ एक्सपीरियंस को शेयर किया। एक वीडियो स्ट्रीमर ने बताया कि स्लीपिंग लाइव स्ट्रीमिंग के खत्म होने के बाद वे दूसरी चीजों की भी लाइव स्ट्रीमिंग शुरु कर देते हैं। इसमें गेमिंग, चैटिंग या किसी पार्टी की भी लाइव स्ट्रीमिंग शामिल हो सकती है।

18,171 total views, 3 views today

Leave a Reply

Your email address will not be published.