कोरोना वायरस: टोक्यो ओलिंपिक को रद्द करने या टालने के पक्ष में नहीं जापान के पीएम शिंजो आबे

कोरोना वायरस के बढ़ते प्रकोप के बीच जापान के प्रधानमंत्री शिंजो आबे ने टोक्यो ओलिंपिक को लेकर स्थिति को स्पष्ट किया है। उन्होंने कहा कि सरकार इंटरनेशनल ओलिंपिक कमेटी (IOC) और मेडिकल अफसरों से लगातार संपर्क में हैं। ओलिंपिक को लेकर सभी तैयारियां पटरी पर हैं। हम इसे टालने या रद्द करने पर विचार नहीं कर रहे। टोक्यो ओलिंपिक तय समय पर ही होगा। इस साल 24 जुलाई से 9 अगस्त तक ओलिंपिक होने हैं।

रविवार तक दुनिया में कोरोना वायरस के कुल 1,56,533 मामलों की पुष्टि हो चुकी है। 151 देशों में कोरोनावायरस से मरने वालों की संख्या 5835 तक पहुंच गई है। खेलों पर भी इसका बड़ा प्रभाव नज़र आ रहा है। फुटबॉल, क्रिकेट, टेनिस, लंदन मैराथन सहित अन्य इंटरनेशनल टूर्नामेंट्स को रद्द या टाल दिया गया है।

शिंजो आबे ने ट्रम्प से फोन पर बात की
प्रधानमंत्री आबे ने शुक्रवार को अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प से ओलिंपिक को लेकर फोन पर बात की। जापानी प्रधानमंत्री ने कहा, ‘‘ओलिंपिक को सुरक्षित और सफल बनाने के लिए जापान और अमेरिका एक-दूसरे के सहयोग के लिए तैयार हैं। हम सबसे पहले वायरस को फैलने से रोकने और बिना किसी अड़चन के तय योजना के अनुसार ओलिंपिक कराने पर काम कर रहे हैं। मैं फुकुशिमा जाना चाहता हूं और वहीं ओलिंपिक मशाल रिले की शुरुआत का गवाह बनना चाहता हूं।’’

WHO की सलाह के बाद निर्णय लेंगे: IOC प्रमुख
IOC प्रमुख थॉमस बाख ने 12 मार्च को कहा था कि कोरोना वायरस को लेकर विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) से सलाह ली जा रही है। इसके बाद ही ओलिंपिक को रद्द करने या टालने का फैसला लिया जाएगा। फिलहाल, ऐसी कोई संभावना नहीं है और ओलिंपिक की तैयारियां जोरों पर हैं।

ट्रम्प- खाली स्टेडियम में कराने से अच्छा ओलिंपिक को टाल दें
ट्रम्प ऐसे पहले विदेशी नेता हैं, जिन्होंने टोक्यो ओलिंपिक को टालने की सलाह दी थी। हाल ही में ट्रम्प ने ओवल ऑफिस में पत्रकारों से कहा था कि टूर्नामेंट को एक साल के लिए टाल देना चाहिए। यह शर्मनाक होगा, लेकिन खाली स्टेडियम में ओलिंपिक कराने से तो बेहतर है। इसके अगले दिन टोक्यो की गर्वनर यूरिको कोएके ने कहा था कि कोरोना वायरस का ओलिंपिक पर असर जरूर पड़ सकता है, लेकिन इन खेलों को रद्द नहीं किया जाएगा। ग्रीस ओलिंपिक समिति के सूत्र ने कहा था कि टूर्नामेंट को लेकर कोई भी निर्णय मई में किया जाएगा।

84 total views, 1 views today

Leave a Reply

Your email address will not be published.