भक्त और भगवान के बीच दीवार बना कोरोना

कोरोना वायरस भक्त और भगवान के बीच दीवार बन कर के खड़ा  हो गया है। चैत्र नवरात्रि और रामनवमी के मौके पर उत्तर प्रदेश के अयोध्या में लगने वाले मेले में स्थानीय प्रशासन ने लोगों से ना आने की अपील की है। गुजरात के सोमनाथ और द्वारिका सहित 4 बड़े मंदिर, तमिलनाडु के मदुरै के मीनाक्षी माता सहित 4 मंदिर, दिल्ली के इस्कॉन, मुंबई के महालक्ष्मी, जम्मू के रघुनाथ, सीकर के खाटू श्याम, पुरी के जगन्नाथ, चित्रकूट के कामतानाथ और आंध्र प्रदेश के तिरुपती बालाजी जैसे बड़े मंदिरों को गुरुवार से बंद किया गया।

हम आपको बता दें कि  हरिद्वार में रोजाना होने वाली गंगा आरती भी 31 मार्च तक नहीं होगी। इन मंदिरों में लाखों लोग प्रतिदिन जाते हैं। भीड़ को रोकने के मद्देनजर यह मंदिर बंद किए गए हैं। बुधवार को श्री माता वैष्णोदेवी यात्रा भी 31 मार्च तक रोक दी गई। वृंदावन में भगवान रंगनाथ जी की 171 साल पुरानी वार्षिक यात्रा भी स्थगित कर दी गई थी। 

ये भी पढ़ें :-  देशबंदी के बाद अर्थव्यवस्था को दोबारा शुरू करने के लिए पूर्व RBI गवर्नर ने दी सलाह

कोरोना वायरस के प्रकोप को देखते हुए दिल्ली के इस्कॉन मंदिर के साथ-साथ झंडेवालान मंदिर को 21 मार्च से अगले आदेश तक बंद कर दिया गया है। इसके बाद तमिलनाडु के मदुरै में स्थित मीनाक्षी मंदिर को भी कोरोना वायरस से सुरक्षा के चलते 31 मार्च तक बंद किया गया है। कुंभकोणम में स्थित 1000 साल पुराने बृहदेश्वर महादेव मंदिर, धारासुरम् मंदिर, अरियालुर का चोला मंदिर भी इतिहास में पहली बार दर्शनार्थियों के लिए बंद किया गया है।

COVID-19 का खौफ इस कदर है कि जम्मू के ऐतिहासिक रघुनाथ मंदिर को भी अगले आदेश तक आम श्रद्धालुओं के लिए बंद कर दिया गया है। मंदिर में पूजा-पाठ जारी रहेगा। इस मंदिर का निर्माण डोगरा राजाओं ने 1835 से 1865 के बीच कराया था। इसके साथ राजस्थान के सीकर स्थित खाटू श्याम मंदिर को भी अगले आदेश तक बंद कर दिया गया है। 

कोराना के कहर से भगवान राम का धार्मिक स्थल भी अछुता नहीं रहा। चित्रकूट के कामतानाथ मंदिर को भी अगले आदेश तक बंद कर दिया गया है।  महाराष्ट्र के शिर्डी साई मंदिर को भी मंगलवार दोपहर तीन बजे से श्रद्धालुओं के लिए अगले आदेश तक बंद कर दिया गया है। 

ये भी पढ़ें :-  भारत में तेजी से फैल रहा कोरोना, 4 हजार से ज्यादा लोग संक्रमित

48 total views, 2 views today

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा.