WHO: भारत में कोरोनो वायरस महामारी से निपटने की जबरदस्त क्षमता

WHO की तरफ से भारत के लिए एक राहत भरी बात सामने आयी है। एक प्रेस वार्ता के दौरान भारत के लिए विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) के कार्यकारी निदेशक माइकल जे रेयान ने मंगलवार को कहा कि भारत में कोरोनो वायरस (Coronavirus) की महामारी से निपटने की जबरदस्त क्षमता है, क्योंकि इसके पास दो महामारी स्मॉल पॉक्स और पोलियो को खत्म करने का अनुभव है।

रयान ने COVID-19 महामारी पर कहा, ‘जहां कोरोना के मामलों में बढ़त देखी जा रही है, वहां लैब्स की जरूरत है। भारत एक बहुत अधिक आबादी वाला देश है और इस वायरस का भविष्य बहुत अधिक और घनी आबादी वाले देशों में हो सकता है। भारत ने दो महामारी स्मॉल चिकन पॉक्स और पोलियो के खात्मे में दुनिया का नेतृत्व किया इसलिए भारत में एक जबरदस्त क्षमता है।’

उन्होंने कहा, ‘कोई आसान जवाब नहीं है। यह महत्वपूर्ण है कि भारत जैसे देश दुनिया को रास्ता दिखाते हैं जैसा उन्होंने पहले किया है।’ विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) के अनुसार, दुनिया भर में कोरोना संक्रमित लोगों की संख्या 3,30,000 को पार कर गई है, जबकि मौतों की संख्या 14,000 से अधिक हो गई है। वहीं भारत में कोरोना वायरस से संक्रमण के अब तक 500 से अधिक मामलों की पुष्टि हो चुकी है जिसमें 37 लोग ठीक हो चुके है और 10 लोगों की मौत हुई है।

95 total views, 1 views today

ये भी पढ़ें :-  भगवान महावीर की शिक्षाएं आज भी प्रासंगिक हैं- रामनाथ कोविंद

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा.