जनगणना 2021 और NPR अनिश्चित समय तक स्थगति

कोरोना के बढ़ते प्रकोप और पूरे देश में लॉकडाउन के कारण जनगणना 2021 और NPR की प्रक्रिया के काम को अगला आदेश आने तक टाल दिया गया है। गृह मंत्रालय के अनुसार, जनगणना 2021 के पहले चरण और NPR की प्रक्रिया को अगले आदेश तक स्थगति कर दिया गया है। पहले यह दोनों कार्य एक अप्रैल से 30 सिंतबर के बीच में होने थे।

गृह मंत्रालय के इस आदेश के बाद अब राष्ट्रीय जनसंख्या रजिस्टर (NPR) के अपडेशन और 2021 के जनगणना के पहले चरण का कार्य तय समय-सारिणी पर नहीं शुरू होगा क्योंकि पीएम नरेंद्र मोदी ने देश में कोरोना वायरस से निपटने के लिए 21 दिन के लॉकडाउन का ऐलान किया है।

गृह मंत्रालय के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि मौजूदा हालात को देखते हुए NPR और जनगणना का कार्य अगले आदेश तक के लिए रोक दिया गया है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कोरोना वायरस से निपटने के लिए देश में मंगलवार से 21 दिन बंद का ऐलान किया है।

ये भी पढ़ें :-  अटल सरकार से मोदी तक, भाजपा की पूरी कहानी

देश में कोरोना वायरस के मामले
भारत में कोरोना वायरस के मरीजों की संख्या में इज़ाफ़ा होता जा रहा है। ताजा आंकड़ों के अनुसार, कोरोना पीड़ितों की संख्या बढ़कर अब 582 हो गई है। इनमें 41 विदेशी नागिरक शामिल हैं, जबकि अबतक 11 लोगों की मौत हो चुकी है। अच्छी बात ये कि 46 लोग पुरी तरह ठीक हो चुके हैं। दिल्ली में कोरोना पीड़ितों की संख्या फिलहाल 29 है, जबकि 5 लोग ठीक होकर घर जा चुके हैं।

68 total views, 1 views today

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा.