जानें कॉपर के तकिए पर सोने से होने वाले गजब के फायदे

क्या आप जानते हैं कि आपके सोने के तरीके से त्वचा (Skin) पर बहुत ज्यादा असर पड़ता है। आपके सोने का तरीका आपकी हेल्थ के लिए बेहद अहम होता है। ज्यादातर लोग सोने के लिए सिल्क या कोटन के तकिए का प्रयोग करते हैं। लेकिन क्या आपको पता है कि कॉपर के तकिए पर सोने से आपको कई तरह के फायदे होते हैं। कॉपर के तकिए ऐसे फेब्रिक से बने होते हैं जिनमें कॉपर ऑक्साइड कण मौजूद होते हैं। इनके कपड़े आमतौर पर पॉलिएस्टर या नायलॉन के होते हैं। इन तकियों में एंटी माइक्रोबियल गुण होते हैं जो त्वचा की हेल्थ को अच्छा बनाए रखते हैं। चलिए जानते हैं कॉपर के तकिए पर सोने से होने वाले लाभ।

बैक्टीरिया को करता है खत्म
तांबे में एंटी माइक्रोबियल गुण होते हैं और यह हानिकारक बैक्टीरिया को खत्म करने में सहायता करता है। कॉपर के तकिए का प्रयोग करके आप न सिर्फ अपनी स्किन को अच्छा रखते हैं बल्कि यह आपके बालों के लिए भी अच्छा होता है। एक स्टडी में पता चला है कि कॉपर के तकिए का प्रयोग करने से स्किन में एक तरह का फ्रिकशन भी पैदा होता है जिससे चेहरे की मसाज हो जाती है।

ऑयली स्किन वालों के लिए फायदेमंद
अगर आप कॉपर के तकिए पर सोते हैं तो आपकी ढीली पड़ चुकी त्वचा में धीरे-धीरे सुधार होने लगता है। यह स्किन को टाइट बनाती है और हानिकारक बैक्टीरिया को खत्म करती है। वहीं जिन लोगों की ऑयली स्किन होती है और एक्ने की परेशानी होती है उन्हें भी कॉपर के तकिए पर सोने से बहुत फायदा मिलेगा।

झुर्रियां कम होती हैं
कॉपर के तकिए पर सोने से स्किन पर घर्षण कम होता है। इससे त्वचा को नुकसान नहीं पहुंचता। यह आपकी त्वचा को चिकना बनाए रखता है और साथ ही झुर्रियों को कम करता है। यह लोगों की फाइन लाइंस की समस्या को भी दूर करता है।

बालों के टूटने में होती है कमी
कॉपर के तकिए पर सोने से बाल कम टूटते हैं और नए बाल आने लगते हैं।

328 total views, 3 views today

Leave a Reply

Your email address will not be published.