‘ZOOM’ ऐप को मात देगा देसी ‘saynamanste’ ऐप

वीडियो कॉन्फ्रेसिंग की दुनिया में ‘ZOOM’ को टक्कर देने एक और नया एप्प आ रहा है। मुंबई की वेब ऐप्लिकेशन और सॉफ्टवेयर डेवलपमेंट कंपनी ‘इन्क्रिरप्ट’ ने ‘से-नमस्ते’ नाम का नया एप पेश किया है, जो ‘ZOOM’ की तरह ही मुफ्त में ‘मीटिंग लिंक’ बनाने और उसे अन्य सदस्यों के साथ शेयर कर वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग करने की सुविधा देता है। गूगल प्ले और IOS स्टोर पर यह एप इस हफ्ते के अंत में उपलब्ध करा दिया जाएगा। ‘saynamanste’ पर एक साथ कितने लोगों से ग्रुप वीडियो कॉल की जा सकेगी, फिलहाल इसका खुलासा नहीं हुआ है।

हैकर्स का आसान हथियार ZOOM
ZOOM अमेरिकी वीडियो कॉल ऐप है, जो संक्रमण की रोकथाम के लिए लागू देशबंदी में ‘वर्क फ्रॉम होम’ में बड़े पैमाने पर प्रयोग हो रहा था। निजता-सुरक्षा जैसी चिंताओं पर देश में सरकारी कामकाज में प्रयोग पर रोक लगी, गूगल, स्टैंडर्ड चार्टर्ड बैंक जैसे संस्थानों ने भी बैन किया

निर्माण में सरकार की भूमिका नहीं
गर्ग ने स्पष्ट किया कि ‘से-नमस्ते’ के निर्माण में सरकार की कोई भूमिका नहीं है। इलेक्ट्रॉनिक्स एवं सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय के ‘इनोवेशन चैलेंज’ में जरूर हिस्सा लेगी, जिसके अंतर्गत विजेता स्टार्टअप को उत्पाद के आधिकारिक प्रयोग की पेशकश करने के लिए एक करोड़ का इनाम दिया जाएगा।

ये भी पढ़ें :-  18 करोड़ लोगों ने अभी तक नहीं कराया आधार-पैन को लिंक, देना होगा जुर्माना

‘इन्क्रिरप्ट’ के CEO और सह-संस्थापक अनुज गर्ग पहले ‘कॉमेटचैट’ नाम का बेहद सफल चैट ऐप बना चुके हैं, जो कई सुविधाएं देता है।

कनेक्टिविटी में हो सकती है दिक्कत
निर्माताओं ने स्पष्ट किया है कि ‘से-नमस्ते’ का बीटा संस्करण लॉन्च किया गया है। ऐसे में संभव है कि यूजर को कनेक्टिविटी से जुड़ी समस्याओं से जूझना पड़े। कुछ मामलों में सुरक्षा संबंधी समस्याएं भी उभर सकती हैं। एनक्रिप्शन टूल और क्रिप्टोग्राफी-की के जरिये इसे साइबर हमले से सुरक्षित बनाने की कवायदें काफी तेज हैं।

ऑडियो कॉल भी मुमकिन
मोबाइल एप में मौजूद ‘टॉगल’ विकल्प पर टैप कर ‘फ्रंट’ से ‘रियर’ कैमरा पर जाने की सुविधा मिलेगी। यूजर चाहे तो अपना फोन या वेब कैमरा ऑफ कर सिर्फ ऑडियो कॉल के जरिये मीटिंग से जुड़ सकेगा।

ऐसे करें वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग
www.saynamanste.in वेबसाइट पर जाकर ‘क्रिएट न्यू मीटिंग’ विकल्प को चुने।
‘ऐड योर नेम’ में अपना नाम डालने पर आपको मीटिंग का URL, ID और कोड मिलेगा।
अब उपरोक्त जानकारी को कॉपी कर उन लोगों को भेजें, जिनके साथ वीडियो कॉन्फ्रेसिंग करनी है।
ऐप में ‘होस्ट’ ही नहीं, मीटिंग का ब्योरा रखने वाले कोई भी व्यक्ति नए सदस्यों को आमंत्रित कर सकता है।

ये भी पढ़ें :-  अभिनेत्री रिया चक्रवर्ती की याचिका पर आज सुप्रीम कोर्ट में सुनवाई, केस को मुंबई ट्रांसफर करने की लगाई गुहार

लॉन्च होने से पहले ही हुआ लोकप्रिय
वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग में अभी जुड़ सकते हैं 25 कॉलर, भविष्य में यह संख्या 100 करने की योजना।
बीटा वर्जन लॉन्च होने के कुछ दिनों में 05 लाख के पार हुई ‘से-नमस्ते’ के यूजर की संख्या।
लॉकडाउन में दो दिन की कड़ी मशक्कत से 50 सॉफ्टवेयर डेवलपर की टीम ने तैयार किया एप।

309 total views, 5 views today

Leave a Reply

Your email address will not be published.