3 साल के लिए आर्मी ज्वाइन कर सकेंगे आम नागरिक, टूर ऑफ ड्यूटी के प्रस्ताव पर विचार

थल सेना में शामिल होकर देश की सेवा करने की चाहत रखने वाले आम नागरिकों के लिए खुशखबरी है। जल्द ही भारतीय सेना नागरिकों को तीन साल के लिए सेना में शामिल होने का मौका दे सकती है। ख़बर के मुताबिक, बुधवार को सेना के सूत्रों के हवाले से यह जानकारी दी। इसके लिए सेना ‘टूर ऑफ ड्यूटी’ के प्रस्ताव पर विचार कर रही है। अगर सबकुछ सही रहा तो जल्द ही इसकी घोषणा की जा सकती है। प्रस्ताव के अंतर्गत टूर ऑफ ड्यूटी के तहत चयनित होने वाले उम्मीदवार को तीन साल तक सेना में सर्विस करनी होगी। प्रस्ताव के बारे में अधिक जानकारी आना अभी बाकी है।

रिपोर्ट का अनुसार, सेना के प्रवक्ता ने इस प्रस्ताव की पुष्टि की है। इस योजना के अंतर्गत थल सेना देश के प्रतिभाशाली युवाओं को आकर्षित करना चाहती है। इस योजना के जरिए वे युवा भी सेना में शामिल हो सकेंगे, जो किसी वजह से पहले ज्वाइन नहीं कर पाए थे। भारतीय सेना में अभी अच्छे अधिकारियों की काफी कमी है। सेना इस योजना के अंतर्गत इस कमी को पूरा करना चाहती है।

ये भी पढ़ें :-  लालकिले पर खालिस्तानी झंडा फहराने की साजिश, बढ़ाई गई सुरक्षा

सबसे कम 10 साल तक के लिए होती है भर्ती
मौजूदा समय में शार्ट सर्विस कमीशन (SSC) के जरिए सबसे कम 10 साल के लिए युवाओं को सेना में भर्ती होने का मौका दिया जाता है। पहले इसके जरिए भर्ती होने वाले युवाओं का कार्यकाल 5 साल के लिए होता था, जिसे बाद में 10 साल कर दिया गया।

258 total views, 3 views today

Leave a Reply

Your email address will not be published.