काम और पर्सनल लाइफ को ऐसे रखे दूर

जिंदगी में खुशी का एक मूल मंत्र है और वह है काम और पर्सनल लाइफ के बीच बैलेंस बनाए रखना अगर आप अपने काम और पर्सनल लाइफ को बहुत आसानी से अलग रख पाती हैं तो इससे आपके दोनों ही हिस्सों में खुशी प्राप्त होगी लेकिन ऐसा बहुत ही कम महिलाएं कर पाती है जो ऑफिस के काम के बोझ के तले नहीं रहकर अपनी पर्सनल लाइफ को भी मैनेज कर पाती हैं। अक्सर ऐसा होता है आप काम के बोझ के नीचे इतना तनाव में चली जाती है, कि अपनी पर्सनल लाइफ को भूल जाती हैं। जिसके कारण आपके जिंदगी के रिश्तो पर नकारात्मक असर पड़ता है। ऐसे में बहुत जरूरी है कि आपको इन दोनों को ही अलग रखना होगा।

हालांकि बहुत से महिलाओं को यह शिकायत रहती है कि काम ज्यादा होने के कारण वह चाहते हुए भी अपनी पर्सनल लाइफ को अलग मैनेज नहीं कर पाती अगर आप भी ऐसे महिलाओं की सूची में शामिल होती हैं तो आप आपको परेशान होने की आवश्यकता नहीं पड़ेगी।

ये भी पढ़ें :-  दिल्ली दंगो के समय दाखिल आरोप पत्रों पर दिल्ली अदालत ने लिया संज्ञान

अपने शेड्यूल पर टिके

हम स्कूल के दिनों से ही सुनते ही रहते हैं कि अपना शेड्यूल बना कर चलना चाहिए ज्यादा महिलाएं इस रूल को फॉलो नहीं कर पाती। कुछ ही महिलाएं इस रूल को फॉलो कर पाती हैं। लेकिन क्या आपने कभी सोचा है कि ऐसा क्यों होता है अक्सर जब आप शेड्यूल बनाते हैं तो अपने साथ ही धोखा कर लेते हैं।

होता यह है कि हमें पता होता है कि हमारे यह काम आधे घंटे में नहीं हो पाएगा या 1 घंटे में नहीं हो पाएगा उसके बाद भी हम उसमें यही लिखते हैं कि आधे घंटे में काम हो जाएगा फिर आप का शेड्यूल बिगड़ जाता है जिसके कारण दिक्कत आती है तो शुरू से ही सही बना कर चलना चाहिए।

बनाएं कुछ सीमाएं –

अगर आप चाहती हैं कि आप अपने पर्सनल और प्रोफेशनल लाइफ को अलग अलग रखें तो इसके लिए आपको कुछ नियम कठोरता से बनाने होंगे करना यह होगा कि आपको समय पर अपना काम खत्म करना है और समय पर शुरू करना है छुट्टी वाले दिन भी आप नो वर्क रोल अपना सकती हैं जब आप ऐसा करेंगे तभी आप परिवार के साथ पूरा समय बिता पाएंगे और आपका ऑफिस का काम पूरा हो जाएगा।

ये भी पढ़ें :-  जानिए चावल के आटे से आप घर पर ही अपनी त्वचा को कैसे निखार सकते हैं

बातें करना है जरूरी

अपनी पर्सनल और प्रोफेशनल काम को समय पर खत्म करने और पर्सनल प्रोफेशनल लाइफ को अलग-अलग रखने के लिए सबसे जरूरी है कि आप अपने परिवार से बात करें अगर आपके पास काम अधिक है इसलिए आपको समय नहीं दे पा रहे तो अपने साथी से बातचीत करें और उनसे पूछें अगर वह आपके कार्य में सहायता कर सकते हैं तो इससे आप अपना काम को भी टाइम से के पाएंगे और पर्सनल लाइफ को भी।

3,608 total views, 3 views today

Leave a Reply

Your email address will not be published.