Apple iphone अपने प्रोडक्ट्स पर देगी डिस्काउंट

अमेरिका की कंपनी Apple अपने फ्लैगशिप iPhones की कीमत को कम करने की योजना बना रही है। कंपनी के 12 वर्ष के इतिहास में यह दूसरी बार हो रहा है जब iPhones की कीमत कम की जा रही है। कंपनी ने यह कदम iPhone की बिक्री में आती गिरावट को देखते हुए उठाने का फैसला किया है। खासतौर से चीन जैसे देशों में जहां अमेरिकी डॉलर में 10 फीसद की बढ़ोतरी दर्ज की गई है। इसके चलते टॉप एंड मार्केट में iPhone की कीमत अपने प्रतिद्वंदियों से काफी ज्यादा हो गई है।

iPhone की सेल्स में पहली बार गिरावट दर्ज होने के बाद एप्पल के चीफ एग्जीक्यूटिव टिम कुक ने iPhones की कीमत को घटाने के प्लान से पर्दा उठाया। आपको बता दें कि इससे पहले कंपनी ने वर्ष 2007 में iPhone की कीमतों को कम किया था। एप्पल ने यह नहीं बताया है कि वो किस देश में iPhone की कीमत को कम करेगी। चीन की विक्रेताओं ने इस महीने की शुरुआत से ही iPhone की कीमत को कम कर दिया है।

कंपनी ने 2018 सितंबर में iPhone XS लॉन्च किया था जिसकी कीमत 999 डॉलर थी। इसी कीमत में iPhone X को 2017 में लॉन्च किया गया था। यह अमेरिकी यूजर्स के लिए तो अच्छा है लेकिन चीन और तुर्की जैसे देशों की मुद्रा की कीमत अमेरिकी डॉलर के मुकाबले काफी गिर गई है ऐसे में iPhone XS की कीमत पहले के मुकाबले काफी ज्यादा हो गई है।

टिम कुक ने कहा कि कंपनी कुछ देशों में फोन की कीमतों को एडजस्ट करने की कोशिश करेगी जिससे इस फोन की अभी की कीमत इसकी पुरानी कीमत के आस-पास या पहले जैसी हो जाए। टिम कुक का कहना है कि वो iPhone को एक वर्ष पहले वाली कीमत पर वापस लाने की कोशिश कर रहे हैं।

Share this...
Share on Facebook
Facebook
Tweet about this on Twitter
Twitter
error: Content is protected !!