भारत मे लॉन्च हुई जावा की मोटरसाइकल रॉयल एन्फील्ड को मिलेगी टक्कर

रॉयल एनफील्ड को टक्कर देने भारतीय बाजार में पॉपुलर टू व्हीलर कंपनी Jawa ने अपनी नई मोटरसाइकिल लॉन्च की है. कंपनी ने 22 साल के बाद वापसी की है. कंपनी इस बाइक की कीमत 1.64 लाख रुपये रखी है जबकि Jawa 42 की कीमत 1.55 लाख रुपये है. इसके अलावा कंपनी ने फैक्ट्री कस्टम बॉबर भी पेश किया है जिसे Jawa Perak कहा जाएगा. इसकी कीमत 1.89 लाख रुपये है जिसकी बिक्री बाद में होगी.Jawa के दो वेरिएंट्स मे 293cc का सिंगल सिलिंडर इंजन दिया गया है जो BS6 मानक का है. कस्टम Perak का इंजन 334cc का है और यह भी सिंगल सिलिंडर है.भले ही यह बाइक रेट्रो डिजाइन की है, लेकिन इसमें दिए गए फीचर्स एडवांस्ड हैं. लिक्विड कूल्ड इंजन है जो 27bhp देता है. इसमें 6-स्पीड गियरबॉक्स दिया गया है. फ्रंट में टेलीस्कोपिक सस्पेंशन है, जबकि रियर में गैस चार्ज्ड सॉक एबजॉर्बर दिया गया है. Jawa 300 में एबीएस सिस्टम दिया गया है और इसका वजन 170 किलोग्राम है।

जावा मोटरसाइकिल की बिक्री देश भर में कंपनी के इंडिपेंडेंट नए डीलर्शिप पर होगी. Jawa और Jawa 42 बुक कराने के लिए कस्टमर्स को वेबसाइट पर जाना होगा. इनका निर्माण मध्य प्रदेश के पीतमपुर प्लांट में होगा।

भारतीय बाजार में Jawa की ये बाइक्स सीधे तौर पर रॉयल एनफील्ड की Classic 350 को टक्कर देंगी. जावा बाइक्स पूरी तरह से 70 के दशक की रेट्रो डिजाइन पर आधारित है।

एक समय में जावा भारत सहित पूरी दुनिया में मशहूर मोटरसाइकिल ब्रांड थी. लेकिन भारत से कंपनी ने 1996 में अपना बिजनेस बंद कर दिया. अब भारत में कंपनी ने महिंद्रा एंड महिंद्रा के साथ पार्टनर्शिप करके दुबारा से एंट्री की है। अब देखना यह होगा की भारत मे लॉन्च हुई जावा की यह बाइक रॉयल एनफील्ड को कितनी टक्कर देती है और क्या एनफील्ड चलाने वालो ग्राहकों को जावा पर शिफ्ट होने का मन करता है या नही।

 

 

 

 

 

Share this...
Share on Facebook
Facebook
Tweet about this on Twitter
Twitter

Siddharth Sharma

siddharth sharma is a budding journalist who has great interest in exploring himself to new trends of journalism and always bring out the new and interesting part in every news and is always dedicated to his work