‘Google Pay पर लगा आरोप, इस ऐप को इस्तेमाल करने वाले सावधान !

आजकल के समय में देश के अधिकतर लोग ऑनलाइन पैसे भेजने के लिए अलग-अलग पेमेंट ऐप का इस्तेमाल कर रहे हैं। वही इन सबके बीच स्मार्टफोन यूजर्स के बीच ‘Google Pay’ नाम ऐप भी बहुत चर्चा में है।

दरअसल हाल ही में दुनिया की सबसे बड़ी सर्च इंजन गूगल ने भी भारतीय यूजर्स को पेमेंट की सुविधा दी है । कंपनी का ‘Google Pay’ नाम ऐप से भी भारत मे काफी संख्या में लोग पेमेंट करते हैं। लेकिन गूगल के इस पेमेंट ऐप पर एक संगीन आरोप लगा है।

जानकारी के अनुसार ‘Google Pay’ पर आरोप भारत की सबसे बड़ी पेमेंट कंपनी पेटीएम ने लगाया है। पेटीएम ने गूगल पेमेंट सिस्टम की प्राइवेसी पॉलिसी को लेकर कहा कि गूगल भारतीय यूजर्स का पेमेंट डेटा दूसरों के साथ शेयर कर रहा है। वाकही अब इस इस संबंध में पेटीएम ने नेशनल पेमेंट कॉर्पोरेशन ऑफ इंडिया से गूगल पेमेंट सिस्टम के प्राइवेसी से जुड़े मामलों के पड़ताल करने को कहा है।

मीडिया रिपोर्ट के अनुसार पेटीएम ने पत्र लिखकर कहा कि, गूगल पे अनरेग्यूलेटेड प्लेटफॉर्म है जहां उनके कस्टमर डेटा को पैसों के लिए यूज करने की संभावना है जो यूजर की प्राइवेसी पर हमला है। साथ ही पेटीएम यह भी कहना कि गूगल यूजर का डेटा भारत के बाहर स्टोर कर रहा है और शेयर कर रहा है जो डेटा ब्रीच पर सुरक्षा से जुड़े सवाल खड़े करता है।

वही पेटीएम की इस शिकतायत पर नेशनल पेमेंट कॉर्पोरेशन ऑफ इंडिया ने भी माना है कि अगर गूगल अपने ग्रुप की अन्य कंपनियों से साथ यूजर्स का डेटा शेयर कर रही है तो यह चिंताजनक है।

वही अब इस मामले की करवाई की जा रही है हालंकि इस संबंध में फिलहाल कोई जानकारी नहीं मिली है कि कैसे इस मामले की करवाई होगी।।

Share this...
Share on Facebook
Facebook
Tweet about this on Twitter
Twitter