fbpx

फेसबुक ने की बड़ी करवाई, कांग्रेस से जुड़े 687 पेज हटाए

सोशल मीडिया आज कल के समय एक ऐसा माध्यम बन गया है। जिससे आप कोई भी चीज शेयर करके अपने बारे में किसी खिलाफ कुछ भी पोस्ट कर सकते है  वही सोशल मीडिया का इस्तेमाल इस बात लोक सभा चुनाव में भी होने वाले है। लेकिन इससे पहले फेसबुक ने कांग्रेस के खिलाफ एक बड़ी करवाई की है।

दरअसल सोशल मीडिया से कांग्रेस के फेसबुक और इंस्टाग्राम से करीब 1100 पेज, ग्रुप और अकाउंट हटाए गए हैं। कंपनी पॉलिसी का उल्लंघन करने और ‘अप्रमाणिक गतिविधियों’  के कारण इन्हें हटाया गया है। कंपनी ने बताया कि इनमें कांग्रेस से जुड़े 687 अकांउट्स और पेज भी हटाए गए। कंपनी की जांच में पाया गया कि कई फेक अकाउंट वाले यूजर्स इन ग्रुप का हिस्सा थे। फेक अकाउंट्स ने स्वयं को कई ग्रुप्स में शामिल कर रखा था ताकि वे ग्रुप के कंटेट को फैला सकें। और ये पेज भारत और पाकिस्तान से चलाए जा रहे थे।

जानकारी के अनुसार लोकसभा चुनाव के पहले चरण के मात्र 10 दिन पहले फेसबुक ने यह कदम उठाया है। फेसबुक के सायबर सिक्योरिटी एक्सपर्ट ने बताया कि इनमें अप्रमाणिक गतिविधियों से भरे 103 पेज, ग्रुप और अकाउंट ऐसे भी थे जिन्हें पाकिस्तान सेना का जनसंपर्क विभाग चला रहा था। कंपनी ने 227 पेजों को कंपनी की नीतियों का उल्लंघन करने के कारण भी प्लेटफॉर्म से हटाया है।

फेसबुक ने बताया कि उन्होंने 687 ऐसे पेज और अकाउंट हटाए हैं जिसमें कांग्रेस के आईटी सेल के लोग जुड़े हुए थे। कंपनी द्वारा जारी किए गए ब्लॉग में बताया गया कि इनमें से ज्यादातर पेज फेसबुक के ऑटोमेटेड सिस्टम ने डिटेक्ट कर सस्पेंड किए।