fbpx

पीएम मोदी ने ‘एक राष्ट्र एक कार्ड’ किया लॉन्च, जानिए क्या है इसके फायदे

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सोमवार को  गुजरात में अहमदाबाद मेट्रो ट्रेन सेवा के पहले चरण का उद्घाटन किया। और इसी के साथ पीएम मोदी ने एनसीएमसी का भी शुभारंभ किया। यह एक स्वदेश निर्मित नेशनल कॉमन मोबिलिटी कार्ड है जिसे ‘एक राष्ट्र एक कार्ड’ कहा जा रहा है।

जानकारी के अनुसार इस कार्ड की मदद से धरक देश भर में, बस का किराया, मेट्रो किराया, टोल टैक्स, पार्किंग शुल्क भुगतान कर सकते हैं। साथ ही यह कार्ड रिटेल खरीददारी और कैश निकालने की सुविधा भी मुहैया कराता है। ‘यह कार्ड रुपे कार्ड से चलता है जो मेट्रो कार्ड की तरह ही काम करता है। बता दें कि यह रुपे कार्ड देश के किसी भी हिस्से में इस्तेमाल किया जा सकता है। जिसपर पीएम ने कहा कि, हमने रुपे कार्ड का इस मोबिलिटी कार्ड से विलय कर दिया है। उन्होंने कहा कि इस स्वदेश निर्मित और अपनी तरह के पहले कार्ड से देश को विदेशी तकनीक पर निर्भर रहने की जरुरत नहीं है।

उन्होंने कहा कि, अब हमारे पास ‘मेड इन इंडिया’ कार्ड है। चुनिंदा देशों में ‘एक राष्ट्र एक कार्ड’ की तकनीक है।’’

आपको बता दे पीएम मोदी ने अहमदाबाद में एक रैली के दौरान इस कार्ड का जिक्र करते हुए पीएम ने कहा कि, कई प्रयासों के बाद, वन नेशन-वन कार्ड वास्तविकता बनी है। यह पैसे निकालने में सक्षम है, खरीदारी करने के लिए, मेट्रो, बस व अन्य परिवहन शुल्क का भुगतान करने में सक्षम है।