जाने चाय पीने का सही तरीका वरना हो सकता है गले का कैंसर

आजकल के समय ज्यादातर लोग चाय पीना पसंद करते है। चाय उनके लिए एक ऐसा ड्रिंक जिसके बिना उनकी सुबह नहीं होती है। वही आज हम आपको चाय से जुडी एक बेहद ही जरुरी बात बताने जा रहे है।   

जानकारी के अनुसार गरमागरम चाय पीने से आपको खाने की नाली या गले का कैंसर भी हो सकता हैं। ब्रिटिश मेडिकल जर्नल ने चाय को लेकर एक बात की जानकारी दी है जिसमे उन्होंने कहा है कि ज्यादा गर्म चाय पीने से गले के कैंसर यानी इसोफेगल कैंसर होने की संभावना बढ़ जाती हैं। वही इस बात का उदाहरण इरान में देखने को मिला है। दरअसल इरान में लोगो को चाय पीना बहुत पसंद हैं। ऐसे में इनके ज्यादा गरम चाय पीने की वजह से इन्हें कैंसर की समस्यां हो गई।

ब्रिटिश मेडिकल जर्नल में छपी रिपोर्ट के अनुसार यदि आप गरमागरम चाय को कप में डालने के 2 से 3 मिनट के अंदर ही पी लेते हैं तो आपको इससे गले का कैंसर होने का ख़तरा आठ गुना तक बढ़ जाता हैं। इसके पीछे वजह ये हैं कि गर चाय पीने से टिशूज डेमेज होते चले जाते हैं। जो बाद में कैंसर का रूप ले लेते हैं। गर्म चाय पीने से सिर्फ गले का कैंसर होने का ही ख़तरा नहीं रहता हैं बल्कि इससे एसिडीटी, अल्सर, और पेट संबंधित कई बीमारियाँ होने के चांस भी बढ़ जाते हैं। इसलिए आपको कभी भी अह्दिक गर्म चाय नहीं पीना चाहिए।

विशेषज्ञों के अनुसार चाय को कप में डालने के चार से पांच मिनट बाद ही पीना चाहिए। यानि कि।आप कम से कम 5 मिनट तक उसे अपने कप में ठंडा होने के लिए रहने दे और इसके बाद ही इसका सेवन करे। ऐसा करने से आपको गले का कैंसर होने का ख़तरा बहुत कम हो जाएगा।

error: Content is protected !!