fbpx

प्रेगनेंसी के दौरान मीठा खाने पीने से आपके होने वाले बच्चे पर आ सकती है ये मुसीबत

ज्यादातर महिला प्रेगनेंसी के दौरान खट्टा खाना पसंद करती है वही कई महिला प्रेगनेंसी के दौरान मीठा भी खाती है। लेकिन आपको ये जानकर हैरानी होगी कि अगर प्रेगनेंसी के दौरान कृत्रिम मीठे पेय पदार्थो का सेवन करती होंगी तो इससे आपके होने वाले बच्चे पर एक मुसीबत आ सकती है।

जानकारी के अनुसार हाल ही मे प्रकाशित हुये एक नए शोध में यह पता चला है। प्रेगनेंसी के दौरान मीठा खाने वाली महिलाओं की संतान को मोटापे का सामना करना पड़ सकता है।

कनाडा की यूनिवर्सिटी ऑफ मैनीटोबा के मुख्य लेखक मेघन आजाद ने बताया, “हमारे अध्ययन ने वह पहला मानव साक्ष्य उपलब्ध कराया है, जो बताता है कि गर्भावस्था के दौरान कृत्रिम मीठे पेय पदार्थों की खपत शिशु के वजन परिवर्तन से जुड़ी हुई है।”

इस अध्ययन के लिए शोधार्थियों ने 3,033 मां-शिशु की जोड़ी का आकलन किया। इस दौरान मां द्वारा गर्भावस्था में लिए जाने वाले पेय पदार्थो का शिशु के बॉडी मास इंडेक्स पर पड़ने वाले प्रभावों का अध्ययन किया गया।

शोध में 30 प्रतिशत महिलाओं ने कृत्रिम पेय पदार्थो जैसे सॉफ्ट ड्रिंक और चाय-कॉफी के सेवन की बात स्वीकारी। वहीं 5।1 प्रतिशत महिलाओं में नियमित तौर पर इन पदार्थो का सेवन पाया गया और उनकी संतान के पहले साल में मोटापे के दोगुने जोखिम की संभावना देखी गई।

Share this...
Share on Facebook
Facebook
Tweet about this on Twitter
Twitter