fbpx

गर्मियों में सबसे ज्यादा फैलता है फ्लुएंजा वायरस, जानिए इससे बचाव के नुस्खे

फ्लुएंजा वायरस एक ऐसी बीमरी है जो कि गरमी में अक्सर होती है। वही इंफ्लुएंजा वायरस एक संक्रमण वाली बीमारी है जिससे की कई लोग गर्मी में पीड़ित हो जाते हैं । यह बीमारी खाँसने , जुकाम , के साथ शुरू होता है बाद में बुखार आदि में तब्दील होता है । इस वाइरस का नाक और मुंह के द्वारा शरीर में प्रवेश होता है ।

वही आज हम आपको इस पोस्ट के जरिये इस वायरस से बचने के बारे में बता रहे है।

इस वायरस कि वजह से बुखार होता है। और पानी की कमी हो जाती है। इस कमी को पूरा करने के लिए तरल पदार्थ लेना चाहिए।

इस इन्फ्लूएंजा वायरस से पीड़ित को गर्म पानी से नहाना चाहिए। ऐसा करने से गले में जमा कफ पिघलता है। वही स्टीम लेने से सांस लेने में होने वाली दिक्कत में फायदा होता है।

इस वायरस से बचने के लिए अजवाइन का पानी पिएं। इसके लिए अजवाइन को पानी में डालकर उबालें और जब पानी आधा रह जाए तो इस पानी को पिएं। इसके अलावा सादे पानी का भी उबाल कर ही सेवन करें।

इन्फ्लूएंजा वायरस हो जाने पर सबसे पहले तो स्वच्छता पर ध्यान दें। जैसे खाना खाने से पहले हाथों को जरूर धोएं। इसके अलावा शरीर को अधिक से अधिक आराम दें।

इस इन्फ्लूएंजा वायरस हो जाने पर बासी खाने का सेवन नहीं करना चाहिए। इसके साथ ही शरीर में रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने खाद्य पदार्थ का सेवन करें।

कम बुखार को भी हल्के में ले। बुखार आने पर डॉक्टर को दिखाएं। छाती में दर्द, सांस लेने में तकलीफ जैसे लक्षण दिखाई देने पर भी डॉक्टर से संपर्क करें।

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा.