fbpx

सूखी खांसी से बचने के लिए ये है घरेलू नुस्खे

आजकल अचानक से मौसम पलट जाता है जिससे सर्दी, जुकाम जैसी बीमारियां हो जाती है। कभी-कभी तो इतना प्रदूषण हो जाता है कि प्रदूषण के चलते हम ताजी हवा नहीं ले पाते और हमें खांसी की भी शिकायत हो जाती है। खांसी अगर हो जाए तो जल्दी उससे बाहर नहीं निकला जा सकता, लेकिन कुछ घरेलू नुस्खे ऐसे है कि जिनसे खांसी में आराम मिल सकता है। तो, आइए जानते है उन उपायों के बारे में:- 

शहद

सूखी खांसी को दूर करने के लिये शहद बेहद मददगार है। दिन में करीब 3 बार कम से कम 1 चम्मच शहद जरूर लें। शहद में कई तरह के औषधीय गुण होते हैं जो खांसी को ठीक करने के लिए रामबाण उपाय बनता है। वैसे तो ब्रैंडी तो शरीर को गर्म करने के लिए जानी जाती है। इसलिए इसके साथ शहद मिक्स करने से जुकाम पर काफी असर पड़ेगा।

गर्म पानी

एक गिलास गरम पानी में एक चम्मच नमक मिला कर सुबह-शाम गरारा करने से सूखी खांसी में आराम मिलता है। गरारा करने से गले का दर्द और खांसी ठीक हो जाती है।

हल्दी वाला दूध

हल्दी में एंटीऑक्सीडेंट्स होते हैं जो कीटाणुओं से हमें बचाते हैं। रात को सोने से पहले हल्दी वाला दूध जरूर पीएं। हल्दी वाले दूध को पीने से आराम मिलता है। इन्फैक्शन से लड़ने के लिए हल्दी में एंटी बैक्टीरियल और एंटी वायरल प्रॉपर्टीज मौजूद रहती है। इससे सर्दी, खांसी और जुकाम में आराम मिलता है।

काली मिर्च

काली मिर्च अगर रसोई में चार चांद लगाती है तो खांसी को भी चुटकियों में दूर कर देती है।

काढ़ा

तुलसी के पत्तों को पीस कर उसका रस निकाल लें, फिर उसमें अदरक और शहद मिला कर पीएं। इससे भी आराम मिलेगा।

मसाला चाय

तुलसी,  काली मिर्च और अदरक की चाय सूखी खांसी को दूर करने में सबसे अच्छी मानी जाती है।

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा.