जानिए क्या है लो ब्लड शुगर के संकेत

ब्लड शुगर कम होने का खतरा अक्सर कई लोगो को होता है. वही ये प्रॉब्लम सिर्फ   सडायबिटीज के मरीजों को नहीं बल्कि स्वस्थ व्यक्ति को भी होती है। दरअसल   शुगर या ग्लूकोज हमारे शरीर में एनर्जी का मुख्य स्रोत है। ऐसा कहा जाता हैं कि ये शुगर ब्लड के सहारे हमारे शरीर के अंगों तक पहुंचता है यानि ब्लड शुगर हमारे शरीर की बुनियादी जरूरत हैं। लेकिन क्या आप जनता है ब्लड शुगर लो होने के संकेत क्या है.

जानिए ब्लड शुगर के लो होने के संकेत

* तेज भूख लगना- अगर खाना खाने के बाद भी आपको ऐसा लगता है कि आपका पेट खाली है या आपको अचानक तेज भूख लग जाए, तो ये इस बात का संकेत हो सकता है कि आपके शरीर को और ज्यादा ग्लूकोज की जरूरत है।

* नींद न आना – आपकी खराब नींद का कारण हाइपोग्लाइसेमिया भी हो सकता है। अगर आपको रात में पसीना आता है, सपने आते हैं या बेचैनी होती है, तो ये लो ब्लड शुगर के संकेत हो सकते हैं।

* शरीर में झटके लगना- अगर शरीर में ग्लूकोज का लेवल बहुत कम हो जाए, तो शरीर के सेंट्रल नर्वस सिस्टम में परेशानी आने लगती है। शरीर में ग्लूकोज की कमी को पूरा करने के लिए आपका शरीर कैटेकोलामाइन्स रिलीज करने लगता है, जिसके कारण कई बार आपको अचानक शरीर में झटका या झनझनाहट महसूस हो सकती है।

* अचानक मूड बदल जाना- अचानक मूड बदल जाना यानी मूड स्विंग भी शरीर में लो शुगर लेवल का संकेत हो सकता है। अगर आपको लगता है कि आपके व्यवहार में अचानक परिवर्तन आ गया है या बेचैनी महसूस होने लगी है, तो ये ग्लूकोज की कमी का संकेत हो सकता है।

* पसीना आना- हमारे शरीर में पसीने को ऑटोनॉमिक नर्वस सिस्टम कंट्रोल करता है। ये सेंट्रल नर्वस सिस्टम का ही हिस्सा होता है। अगर आपको बिना किसी कारण पसीना आने लगे, तो ये इस बात का संकेत हो सकता है कि आपके शरीर में ग्लूकोज की कमी हो गई है।

* चक्कर आना और आंखों के आगे अंधेरा छाना- ये शरीर में ग्लूकोज की कमी का सबसे पहला और सामान्य संकेत है। कई बार जब आप देर तक भूखे होते हैं और शरीर में ग्लूकोज का लेवल बहुत कम हो जाता है, तो आपको चक्कर आने या आंखों के आगे कुछ पल के लिए अंधेरा छा जाने के लक्षण दिखते हैं।

 

Share this...
Share on Facebook
Facebook
Tweet about this on Twitter
Twitter