fbpx

शारीरिक संबंध बनाते समय इन 5 कारणों की वजह महिलाओं को होता है दर्द

आजकल के समय में हर कोई अपने सेक्स लाइफ को बेहतर बनाना चाहता है। लेकिन कई महिलाओं को सेक्स के दौरान काफी दर्द से गुजरना पड़ता है जो असामान्‍य नहीं है। क्योकी सेक्‍स के समय लगातार दर्द होना कई सारी बीमार का  संकेत हो सकता है।

जानकारी के अनुसार मेडिकल भाषा में इस समस्या को डिस्पोरेनिया कहा जाता है।  वही कई मामलों में इंटरकोर्स के दौरान वजाइना से ब्लड भी निकलता है इसलिए इस बात को छिपाने की बजाए तुरंत अपनी गायनोकोलॉजिस्ट से बात करनी चाहिए। सेक्स के दौरन होने वाले दर्द के ये 5 कारण हो सकते है।

 

1 योनि में संकुचन- सेक्‍स के दौरान योनि के बेहद तंग हो जाने की वजह से सेक्‍स अत्यधिक दर्द युक्त होता है। इस प्रॉब्‍लम से परेशान महिलाएं दर्द को कंट्रोल नहीं कर पाती।

 

2 इंफेक्शन-यदि वजाइना में सूखापन या इंफेक्‍शन है तो वजाइना में जलन और खुजली होने लगती है, जिस कारण से महिला दौरान दर्द होता है

 

3 डिप्रेशन या तनाव-बहुत सारी महिलाओं को डिप्रेशन या तनाव के कारण यौन इच्‍छा में कमी की शिकायत होती है, जिस कारण से वह सेक्‍स को इंज्‍वॉय नहीं कर पाती। और उन्हें भी दर्द से गुजरना पड़ता है।

 

4 नेचुरल लुब्रिकेशन की कमी- अगर वजाइना में सूखापन है तो सेक्स के दौरान आपको दर्द झेलना पड़ सकता है। अगर आपको लगे कि नेचुरल लुब्रिकेशन में कमी आ गई है तो आप लुब्रिकेंट का प्रयोग कर सकती हैं। कई बार वजाइना में ड्रायनेस रजोनिवृत्ति के कारण भी आ सकता है।

 

पेल्विक में सूजन- ये समस्या उन महिलाओ को होती है ।जिन्‍हें पेल्विक में सूजन की समस्‍या रहती है, उन्‍हें आए दिन सेक्‍स के बाद ऐंठन महसूस हो सकती है। श्रोणिक क्षेत्र पर अतिरिक्‍त दबाव के कारण यह पीड़ा असहनीय हो जाती है।

 

वही अगर आपको सेक्स के दौरान दर्द होता है तो इन में कोई न कोई समस्या हो सकती है।