fbpx

गर्मियों में बेल का सेवन करने से आपको होंगे ये बड़े फायदे

अक्सर लोग गर्मिया में तपती गर्मी से बचने के लिए लोग कुछ न कुछ उपाए करते है। वही गर्मियों के मौसम में अक्सर कई लोगो के शरीर में पानी की कमी हो जाती है वही इस कमी को पूर्ति के लिए बेल सबसे ज्यादा फायदेमंद होता है।  

बेल में टैनिन, कैल्शियम, फास्फॉरस, फाइबर, प्रोटीन और आयरन जैसे पोषक तत्व मौजूद होते हैं जो स्वास्थ्य के लिए काफी लाभकारी साबित होते हैं। बेल फल के सेवन से कब्ज, बवासीर, डायरिया जैसी समस्याओं को कम करने में मदद मिलती है। असल में बेलपत्र ठंडी तासीर वाला फल है। इसके ढेरों फायदे हैं

बेल से होने वाले फायेदे :-

# बेल में एंटी-फंगल, एंटी-पैरासाइट गुण होते हैं जो कि डाइजेशन के लिए लाभकारी होते हैं। वहीं बेल में लैक्सेटिव गुण भी पाए जाते हैं। इससे पाचन के अलावा कब्ज, पेट दर्द और अपच जैसी समस्याओं से बचा जा सकता है।

# स्कर्वी से बचाव के लिए:- विटामिन सी की कमी के कारण पाचन क्रिया पर भी असर पड़ता है। बेल में विटामिन सी के गुण मौजूद है। बेल के सेवन से विटामिन सी की पूर्ति कर इम्यून सिस्टम मजबूत किया जा सकता है और स्कर्वी रोग से भी बचाव होता है।

# लीवर के लिए:- बेल में बीटा-कैरोटीन की मात्रा पाई जाती है। इससे लिवर को स्वस्थ रखने में मदद मिलती है। थाइमिन और राइबोफ्लेविन जैसे विटामिन भी पाए जाते हैं। ये विटामिन भी लिवर के लिए फायदेमंद होते हैं।

किडनी के लिए:- बेल में पोषक तत्व मौजूद होते हैं। इन पोषक तत्वों की मदद से किडनी डिटॉक्सीफाई कर गंदगी को बाहर निकाला जा सकता है। ऐसे में किडनी के लिए बेल काफी उपयोगी फल है।

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा.