fbpx

इन फूड का सेवन करने से खराब हो सकती है आपकी किडनी

हमारे पूरे  शरीर में किडनी का हिस्सा बहुत ही खास हिस्सा होता है क्योंकि यह हिस्सा हमरे शारीर के अन्दर से विषैले पदार्थों को बाहर निकाले का काम करता है। लेकिन अगर आपकी किडनी खराब हो जाए तो इसका बुरा असर आपकी सेहत पर पड़ सकता है। वही आज हम आपको ‘वर्ल्ड किडनी डे’ के मौके पर एक अहम जानकारी देने जा रहे है।

अगर आप भी स्वस्थ रहना चाहते हैं तो आज ही इन चीजों का सेवन न करे  इससे आपकी किडनी खराब हो सकती है।

# सॉफ्ट ड्रिंक्स- इसमें फॉस्फोरस युक्त एडिटिव्स की उच्च मात्रा भी ज्यादा होती है। शरीर फॉस्फोरस को जल्दी और आसानी से अवशोषित कर लेता है, जो किडनी के लिए हानिकारक है। वहीं इनका सेवन कब्ज, उल्टी और दस्त जैसी समस्याओं का कारण भी बनता है।

# केन्ड फूड्स सब्जियां, बीन्स और सूप आदि जैसे केन्ड फूड्स ना सिर्फ किडनी बल्कि सेहत को भी नुकसान पहुंचाते है। इनमें प्रीसर्वेटिव के रूप में हाई सोडियम होता है, जो किडनी को खराब करने का काम करता है।

# ब्रेकफास्ट में साबुत गेंहू की ब्रेड ना खाए क्योंकि इनमें पोटेशियम और फॉस्फोरस की मात्रा अधिक होती है, जो किडनी के लिए सही नहीं है। केला

#केला खाना सेहत के लिए फायदेमंद होता है लेकिन इसका अधिक सेवन भी किडनी को नुकसान पहुंचाता है। केले में 420 मिलीग्राम पोटेशियम होता है, जो किडनी के लिए खतरा पैदा करता है। अगर आप किडनी की किसी समस्या से पीड़ित है तो इसका सेवन बिल्कुल ना करें।

# संतरा इसमें पोटेशियम की मात्रा काफी ज्यादा होती है। एक बड़े संतरे में 330Mg 1 गिलास संतरे के जूस में 470Mg पोटेशियम होता है, जो किडनी की हेल्थ को नुकसान पहुंचाता है।

# शरीर को ठीक से काम करने के लिए नमक या सोडियम की जरूरत होती है।लेकिन कुछ लोग बहुत ज्यादा नमक खाते हैं जिससे ब्लड-प्रैशर बढ़ जाता है और उसका सीधा असर हमारी किडनी पर होता है। रोज हमें अपनी डाइट में 5 ग्राम नमक से अधिक नहीं लेना चाहिए।

# वही पानी न पीने, प्रोटीन अधिक मात्रा में लेना, काफी पीने की आदत, पेनकिलर दवाओं का अधिक सेवन,शराब का सेवन,बाथरूम रोककर रखना,भरपूर नींद ना लेना इसके कारण भी आपकी किडनी खराब हो सकती है।