अमेरिका के इस बड़े फैसले से पाकिस्तान को लगा भयानक झटका 

पाकिस्तान के लिए आई एक बुरी ख़बर। दरअसल अमेरिका ने इस बार एक ऐसा फैसला लिया है जिससे पाकिस्तान को लग सकता हैं है ज़ोर का झटका।  मीडिया रिपोर्ट के अनुसार अमेरिकी सेना की ओर से ये कहा गया है कि जिस तरह से पाकिस्तान आतंकवाद के खिलाफ कदम उठाने में विफल रहा है, उसे देखते हुए हमने 300 मिलियन डॉलर यानी तकरीबन 2100 करोड़ रुपये की आर्थिक मदद को रोकने का फैसला लिया है। वही इस बारे में रक्षा मंत्रालय के प्रवक्ता लेफ़्टिनेंट कर्नल कोनी फॉकनर ने कहा है कि अमेरिकी रक्षा विभाग अब इस राशि का उपयोग आवश्यक प्राथमिकताओं पर करेगा। अमेरिका के इस फैसले के बाद पाकिस्तान की छवि को अंतरराष्ट्रीय स्तर पर एक और बड़ा झटका लगा है।

इस फैसले पर अमेरिकी प्रशासन की ओर से कहा गया है कि पाकिस्तान आतंकियों को सुरक्षित जगह दे रहा है। ये आतंकी पिचले 17 साल से पड़ोसी अफगानिस्तान में आतंक फैला रहे हैं। इसलिए अमेरिकी अधिकारियों ने पाकिस्तान को कड़ी हिदायत भी दी। साथ ही अमेरिकी की ओर से ये कहा गया  कि अगर पाकिस्तान अपने बर्ताव में बदलाव लाता है तो उसे यह मदद दो बारा दिए जाने पर विचार किया जा सकता है।

ऐसा बताया जा रहा है कि रक्षा विभाग ने जून/जुलाई, 2018 में इसपर प्राथमिकता से विचार किया क्योंकि 30 सितंबर, 2018 को इस निधि के प्रयोग की समयसीमा समाप्त हो जाएगी। इतना ही नहीं हम बता दे पाकिस्तान कुछ समय से आर्थिक तंगी के दौर से गुजर रहा है। इसलिए नए प्रधानमंत्री इमरान खान के सामने सबसे बड़ी चुनौती ये है कि पाकिस्तान को इस आर्थिक संकट से उबारना। जानकारी की माने तो पाकिस्तान के ऊपर पहले से दुनिया भर की तमाम संस्थाओं का कर्जा है, उसे अब और कर्जा लेना मुश्किल हैं।  ऐसे में अमेरिका की ओर से मदद रोक जाने का एलान पाकिस्तान के काफी परेशानी ला सकता हैं।

 

 

 

 

Share this...
Share on Facebook
Facebook
Tweet about this on Twitter
Twitter

Leave a Reply

Your email address will not be published.