fbpx

अमेरिका ने पाकिस्तान को दिया बड़ा झटका, आवाम को पड़ेगा भुगतना

आतंकवादियों को पनाह देने वाला पाकिस्तान के लिए बड़ी बुरी खबर सामने आई है वही अब इस बुरी खबर का असर यहाँ की आवाम को भुगतना पढ़ रहा है। दरअसल हाल के दिनों आतंकवाद के मसले पर भारत से बढ़ते दवाब के कारण पाकिस्तान दुनिया भर में अलग-थलग हो चुका है। जबकि आतंकवाद के खिलाफ लड़ाई में हिंदुस्तान को अमेरिका, रूस और फ्रांस से पूर्ण समर्थन मिल रहा है। वहीं पाकिस्तान को एक के बाद एक बड़े झटकों का सिलसिला अब भी जारी है। वही अब अमेरिका ने पाकिस्तान को एक बड़ा झटका दिया है।

दुनिया के सबसे ताकवर देशों में से एक अमेरिका ने पाकिस्तान को बड़ा झटका देते हुए पाकिस्तानी नागरिकों को मिलने वाले वीजा की अवधि में बड़ी कटौती की है।

मीडिया रिपोर्ट के अनुसार पाकिस्तानियों को मिलने वाले अमेरिकी वीजा की अवधि पांच साल से घटाकर तीन महीने कर दिया गया है। साथ ही सभी कैटेगरी में वीजा के लिए लगने वाली फीस को भी बढ़ा दिया गया है। एक रिपोर्ट के अनुसार जो भी वीजा अभी है उसमें 32 से 38 डॉलर तक की बढ़ोतरी की गई है। आपको बता दें कि अमेरिका विदेशियों के कई कैटेगरी में वीजा प्रदार करता है, जिसके आधार पर निर्धारित समय अवधि के अनुसार वीजा दिया जाता है।

अमेरिका में पाकिस्तानी नागरिकों को मिलने वाले वीज कैटेगरी ओर उसकी समय अवधि इस प्रकार हैं। I visa के तहत 3 महीने का समय दिया जाएगा, जबकि H visa के तहत 12 महीने, L visa के तहत 12 महीने और R visa के तहत 12 महीने की अवधि मिलेगी। आपकी जानकारी के लिए बता दें कि H- वीजा टेंपरेरी वर्क वीजा है, जबति I-  पत्रकार और मीडिया के लिए है, L-  इंटर कंपनी ट्रांसफर के लिए और R-  धार्मिक कामगार के लिए है।