fbpx

अमेजन की एलेक्सा बनेगी गवाह, हत्या के मामले होगी पेश…

एलेक्सा को तो आप जानतें ही होगें, जो आपकी असिस्टेंट के रूप में काम करती है। दरअसल हम बात कर रहें हैं अमेजन की वॉइस एक्टीवेडेट कंप्यूटर एलेक्सा की, जो अब सिर्फ असिस्टेंट नही रह जाएगी।

जी हां एलेक्सा अब जर्मनी में हत्या के मामले में सुनवाई के लिए भी पेश किया जा सकता है। जर्मनी की चांसलर अंगेला मर्केल का गृह मंत्रालय पुलिस की मदद के लिए इसे सपोर्ट करने की योजना भी बना रहा है।

दरअसल, सिक्योरिटी सर्विसेस आतंकवाद और हत्या के संदिग्धों के खिलाफ मामले दर्ज करने के तरीकों पर काम कर रही हैं। इस योजना के तहत इंटरनेट से जुड़े थर्मोस्टेट, कार, स्मार्ट स्पीकर और फ्रिज जैसी डिवाइस से डिजिटल ट्रेस (सबूतों) को हासिल करना है। अगले हफ्ते जर्मनी के मंत्री इस बारे में चर्चा करेंगे कि कैसे इन इलेक्ट्रॉनिक फुटप्रिंट का इस्तेमाल अपराधियों को न्याय के कटघरे में खड़ा करने के लिए किया जा सकता है। इसमें भड़काने वाली बातचीत शामिल हो सकती है या वह समय हो सकता है, जब कोई घर से निकला था।

जहां, प्रस्तावों को हॉर्स्ट सीहोफर का समर्थन मिला हुआ है, जो मर्केल के कंजरवेटिव गृह मंत्रालय को संभालते हैं। वहीं, उनके सामाजिक डेमोक्रेट गठबंधन के साथी इस पहल का विरोध कर रहे हैं। विरोधियों का कहना है कि इस कदम से लोग अपने घरों में ही बदनाम हो जाएंगे। साथ ही लोग ऐसे गैजेट्स को रखना भी बंद कर देंगे।

Subscribe Our YouTube Channel
Subscribe Our YouTube Channel

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा.